इंडिया / लोकसभा का चुनाव हुआ, तो 60 साल के बाद पहली बार सरकार पहले से ज्यादा बहुमत के साथ चुनकर आई

AMAR UJALA : Sep 19, 2019, 05:25 PM

नासिक. महाराष्ट्र के नासिक में देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में भाजपा सरकार के महाजनादेश यात्रा के समापन पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई सरकार के 100 दिन पूरे और पहला 'शतक' आपके सामने है। इस शतक में धार भी है, रफ्तार भी है और आने वाले पांच वर्षों की साफ सुथरी तस्वीर भी है। पहले शतक में देश, समाज और दुनिया में नए भारत के नए दृष्टिकोण की झलक है। कठिन चुनौतियों से टक्कर की ललक भी है, विकास का जोश भी है और भारत की वैश्विक ताकत का संदेश भी है। 

दशकों से कश्मीरियों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि हमें कश्मीर में फिर से ‘नया स्वर्ग’ बनाना है।

महाराष्ट्र में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने के लिए सीमा पार से बहुत कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें फिर से (कश्मीर में) नया स्वर्ग बनाना है.... सभी कश्मीरी को गले लगाएं।’

पीएम मोदी ने कहा कि जब लोकसभा का चुनाव हुआ, तो 60 साल के बाद पहली बार एक सरकार दोबारा चुनकर आई और पहले से ज्यादा बहुमत के साथ चुनकर आई। जब आप ताकत देते हैं तो सरकार कैसे काम करती है, हमारी सरकार के प्रथम 100 दिन का कार्यकाल इसका उदाहरण है।

'मवेशी वोट नहीं डालते'

विरोधी पार्टी के नेताओं द्वारा 50 करोड़ मवेशियों के टीकाकरण को राजनीतिक कदम बताए जाने पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मवेशी वोट नहीं डालते।’’

राष्ट्रीय मवेशी बीमारी नियंत्रण कार्यक्रम मवेशियों से मुंहपका और खुरपका बीमारी और ब्रुसेलोसिस को पूरी तरह खत्म करने की कोशिश में जुटा है। इसी प्रयास के तहत भैंसों, भेड़ों, बकरियों और सुअरों सहित करीब 50 करोड़ मवेशियों का टीकाकरण किया जाना है।

मुख्यमंत्री की तारीफ कर मांगा समर्थन

उन्होंने कहा कि देवेंद्र जी ने पांच वर्ष अखंड और अविरत साधना करके महाराष्ट्र की सेवा की और राज्य को नई दिशा दी। अब महाराष्ट्र की जिम्मेवारी है की फिर एक बार देवेंद्र जी के नेतृत्व में स्थिर राजनीति का फायदा उठाना चाहिए।

इससे पहले उन्होंने कहा कि आज मेरे जीवन का एक छत्रपति शिवाजी महाराजजी के वंशज उदयन ने मेरे सिर पर एक छत्र रखा। यह मेरे लिए सम्मान भी है और आशीर्वाद भी। उन्होंने कहा कि इस छत्र की इज्जत के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। 

पीएम मोदी की रैली को लेकर एक दिन पहले बुधवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में मोटरसाइकिल रैली भी निकाली गई थी। पिछले दो हफ्ते के भीतर पीएम मोदी का यह दूसरा महाराष्ट्र दौरा है। इससे पहले वह सात सितंबर को मुंबई और औरंगाबाद गए थे।

चुनाव आयोग किसी भी वक्त महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाजनादेश यात्रा अहमदनगर से शुरू की थी, जिसका नासिक में समापन होगा। संभावना जताई जा रही है कि इस रैली में पीएम मोदी कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के लिहाज से नासिक भाजपा के लिए अहम जिला माना जाता है। नासिक की तीनों विधानसभा सीटों पर अभी भाजपा का कब्जा है। भाजपा किसी भी कीमत पर तीनों की तीनों सीटें जीतना चाहेगी।