स्पोर्ट्स / वर्ल्ड कप में 27 साल बाद इंग्लैंड से हारा भारत, 31 रन से जीता

Cricket world cup : Jul 01, 2019, 09:40 AM
खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हरा दिया। लगातार दो मैच हारने के बाद इंग्लैंड को जीत मिली। इस जीत के साथ ही वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया। उसके 8 मैच में 10 अंक हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे न्यूजीलैंड को हराना होगा। इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में 1992 के बाद भारत के खिलाफ पहली जीत मिली। इस दौरान उसे लगातार दो मैच में हार का सामना करना पड़ा था। एक मैच टाई रहा था। दूसरी ओर भारत की टूर्नामेंट में यह पहली हार है। इस हार के बावजूद टीम इंडिया अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला 2 जुलाई को बांग्लादेश से होगा। दूसरी ओर इंग्लैंड का आखिरी लीग मुकाबला 3 जुलाई को न्यूजीलैंड से होगा।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 337 रन बनाए। उसके लिए जॉनी बेयरस्टो ने 111 और बेन स्टोक्स ने 79 रन बनाए। जो रूट ने 44 रन का योगदान दिया। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 5 विकेट पर 306 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा ने 102 और विराट कोहली ने 66 रन की पारी खेली। बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

रोहित का इस वर्ल्ड कप में तीसरा शतक

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में तीसरा शतक लगाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 और पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की पारी खेली थी। कप्तान विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 5वां अर्धशतक लगाया। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए रोहित के साथ 138 रन की साझेदारी की।

कोहली वर्ल्ड कप में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले पहले कप्तान

कोहली ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82, पाकिस्तान के खिलाफ 77, अफगानिस्तान के खिलाफ 67 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 72 रन की पारी खेली थी। वे वर्ल्ड कप में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले पहले कप्तान हैं। ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम लगातार 4 अर्धशतक थे।

शमी लगातार तीन मैच में 4 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

शमी लगातार तीन मैच में 4 से ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में ऐसा किया था। शमी वर्ल्ड कप में लगातार तीन बार 4 से ज्यादा विकेट लेने वाले भी दूसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम यह उपलब्धि थी। शमी के इस वर्ल्ड कप में तीन मैच में 13 विकेट हो गए। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में छठे स्थान पर पहुंच गए।

मॉर्गन 1 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए

कप्तान इयॉन मॉर्गन 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें शमी ने केदार जाधव के हाथों कैच कराया। जो रूट 44 रन बनाकर शमी की गेंद पर हार्दिक को कैच थमा बैठे। रूट ने स्टोक्स को साथ चौथे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। जोस बटलर 8 गेंद पर 20 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए।

जेसन रॉय-बेयरस्टो की शतकीय साझेदारी

जेसन रॉय 66 रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने उनका कैच लिया। जडेजा ने मिड ऑन पर आगे की ओर डाइव 

गाते हुए यह कैच लिया। वे लोकेश राहुल की जगह फील्डिंग कर रहे हैं। जेसन ने करियर का 16वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने पहले विकेट के लिए बेयरस्टो के साथ 160 रन की साझेदारी की। जेसन रॉय पिछले तीन मैच में चोट के कारण नहीं खेले थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER