दुनिया / भले ही Lockdown खुल रहा हो लेकिन अभी बंद रहेंगी इन 2 देशों की सीमाएं

Zee News : Jun 10, 2020, 08:47 AM
ओटावा:  कोरोना (Corona Virus) के प्रभाव को देखते हुए कनाडा और अमेरिका गैर-आवश्यक यात्रा पर प्रतिबंध को जुलाई के अंत तक बढ़ा सकते हैं। इस दौरान दोनों देशों की सीमाओं पर आवाजाही बंद रहेगी। वाशिंगटन और ओटावा ने मार्च में यह प्रतिबंध लगाया था, जिसे अप्रैल और मई में फिर से बढ़ाया गया। मौजूदा प्रतिबंध 21 जून को समाप्त होने जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि गैर-आवश्यक यात्रा पर प्रतिबंध को जुलाई के अंत तक बढ़ाया जा सकता है।

नाम उजागर न करने के अनुरोध पर एक अमेरिकी स्रोत ने बताया कि 21 जून को समाप्त होने जा रहे प्रतिबंध के बाद भी सीमाएं नहीं खोली जाएंगी, क्योंकि दोनों देश गैर जरूरी यात्रा को जुलाई के अंत तक प्रतिबंधित करने जा रहे हैं। हालांकि, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी इस पर तुरंत टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था।

आंकड़े बताते हैं कि 10 कनाडाई प्रांतों में कोरोना का प्रकोप धीमा हो रहा है। देश के दो बड़े शहरों टोरंटो और मॉन्ट्रियल में भी नए मामलों में कमी दर्ज की गई है। इसके बावजूद अधिकांश प्रांत गैर-जरूरी यात्रा को फिर से शुरू करने को लेकर तैयार नहीं हैं। उन्होंने इस संबंध में सरकार को सूचित भी किया है। कई प्रांतों ने कनाडा के भीतर गैर-जरूरी यात्रा को प्रतिबंधित किया हुआ है, इस वजह से इन अंतर-प्रांतीय प्रतिबंधों के चलते संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सीमाएं खोलना मुश्किल रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोनावायरस से 110,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कनाडा में 9 जून तक 7,835 लोगों की मौत हुई है और 96,244 मामले सामने आये हैं। कनाडा की उप प्रधान मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड के प्रवक्ता, जिनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संबंधों की जिम्मेदारी है, ने कहा कि दोनों पक्ष मानते हैं कि प्रतिबंध ने अच्छा काम किया है। 

यदि दोनों देशों की सरकारें प्रतिबंध बढ़ाने का फैसला लेती हैं, तो कनाडाई एयरलाइंस और पर्यटन उद्योग को काफी नुकसान होगा। एयर कनाडा सहित तमाम एयरलाइन्स बैन से बुरी तरह प्रभावित हैं, क्योंकि हजारों फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं जिसकी वजह से उन्हें नौकरियों और लागतों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कनाडा के एक सरकारी सूत्र ने कहा कि एयर कनाडा की तरह कुछ सेक्टर दबाव बना रहे हैं कि सीमा को जल्द से जल्द खोला जाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER