IND vs ENG / अगर ICC ने मोरेटा की पिच को बताया खराब, तो WTC में भारत का क्या होगा?

Zoom News : Feb 27, 2021, 09:32 PM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच का नतीजा दो दिन के अंदर आने के बाद से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर जबर्दस्त बहस छिड़ी हुई है। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर टीम की इस शर्मनाक हार को पचा नहीं पा रहे हैं और उन्होंने पिच की जमकर आलोचना कर रहे हैं। ऐसी भी चर्चाएं थीं कि इंग्लैंड की टीम पिच की शिकायत आईसीसी से कर सकती है, लेकिन कोच सिल्वरवुड ने इन सभी अटकलों पर विराम लगा दिया था। चेन्नई के चेपॉक में दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद भी पिच पर कई तरह के सवाल उठाए गए थे। आइए जानते हैं अगर आईसीसी अहमदाबाद की पिच को खराब घोषित करती है तो भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कितने प्वॉइंट गंवाने पड़ सकते हैं और इसका असर किस तरह से पड़ सकता है।

हालांकि, यह काफी मुश्किल नजर आता है कि आईसीसी अहमदाबाद की पिच को खराब घोषित करेगी, लेकिन अगर आईसीसी ऐसा कदम उठाती है तो भारत को कितना नुकसान उठाना पड़ेगा। ईसपीयन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, पिच को खराब बताए जाने पर वेन्यू को तीन डिमेरिट प्वॉइंट दिए जा सकते हैं। हालांकि, इसका होम टीम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार अगर किसी मैच को खराब पिच या बुरी कंडिशंस की वजह से बीच में ही रोक दिया जाता तो उस स्थिति में मेजबान टीम पर एक्शन लिया जाता है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्लेइंग कंडिशंस के हिसाब से, 'अगर एक मैच को किसी कारण से बीच में ही खत्म कर दिया जाता है और पिच और आउटफील्ड को अनफिट करार दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के मुताबिक, उस मैच के प्वॉइंट का बटवारा मेहमान टीम की जीत और मेजबान टीम की हार पर निर्भर करता है। आंकड़ों के उद्देश्य से बीच में खत्म किए मैच को ड्रॉ माना जाता है।' तीसरे टेस्ट के केस में मैच पूरा हो चुका है और ऐसी स्थिति में किसी भी तरह से भारतीय टीम को पिच के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है। टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टेस्ट में जीत दर्ज करनी होगी या मैच को ड्रॉ करवाना होगा। अगर टीम ऐसा करने में सफल रहती है तो भारत का स्थान फाइनल में पक्का हो जाएगा और वह लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER