दुनिया / थाईलैंड के दबाव में फेसबुक ने ब्लॉक किए लोकतांत्रिक समूह

AMAR UJALA : Aug 26, 2020, 09:03 AM
Delhi: फेसबुक पर अब थाईलैंड सरकार की मदद का आरोप लगा है। यह आरोप थाईलैंड के राजा की आलोचना करने वाले 10 लाख लोगों के एक समूह को ब्लॉक करने के बाद लगे हैं। देश में राजा के विरुद्ध कई दिनों से युवा नेतृत्व में प्रदर्शन चल रहे हैं जबकि इस बीच फेसबुक ने रॉयलिस्ट मार्केटप्लेस नामक एक समूह को ब्लॉक कर दिया जो राजशाही में सुधारों की मांग उठाने में जुटा है।

समूह के पेज पर एक संदेश दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है, डिजिटल इकोनॉमी और समाज मंत्रालय के एक कानूनी अनुरोध की वजह से थाईलैंड के अंदर इस ग्रुप तक प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

ग्रुप के संचालक पविन का कहना था कि फेसबुक सेना के नियंत्रण वाली सरकार के दबाव के आगे झुक गया है। उन्होंने बताया कि यह समूह लोकतांत्रिक प्रक्रिया के पक्ष में रहने वालों का एक हिस्सा है जो अभिव्यक्ति की आजादी का मंच है। जबकि फेसबुक थाईलैंड में लोकतंत्र को बाधित करने में शासन का सहयोग कर रहा है। 


 मंगलवार को पविन ने उसी नाम से एक नया समूह बना लिया है जिसके अभी से 4,55,000 से भी ज्यादा सदस्य हो चुके हैं। इस बीच फेसबुक का कहना है कि उसे समूह को ब्लॉक करने के लिए मजबूर किया गया था और वो थाई सरकार को कानूनी रूप चुनौती देने की योजना बना रहा है।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, इस तरह के अनुरोध गंभीर होते हैं और मानवाधिकार कानून का उल्लंघन करते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER