देश / 2 सितंबर को होगी आईटी संबंधी स्थायी संसदीय समिति की बैठक, फेसबुक के अधिकारी रखेंगे अपनी बात

ABP News : Aug 20, 2020, 08:41 PM
नई दिल्ली: आईटी संबंधी स्थायी संसदीय समिति की बैठक दो सितंबर को होगी। इस दौरान ये समिति सोशल मीडिया मंचों के दुरूपयोग को नियंत्रित करने के संबंध में फेसबुक के अधिकारियों के विचार सुनेगी। इस बात की जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी।

बता दें कि फेसबुक को लेकर भारत में राजनीतिक घमासान जारी है। सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति के प्रमुख शशि थरूर के खिलाफ हमले तेज करते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर उन्हें समिति के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की है।

ओम बिरला को लिखे पत्र में नियमों का हवाला देते हुए निशिकांत दुबे ने उनसे आग्रह किया है कि वह शशि थरूर के स्थान पर किसी दूसरे सदस्य को समिति का अध्यक्ष नियुक्त करें।

शशि थरूर को आड़े हाथों लेते हुए निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया, ‘‘विदेशी लहजे के साथ ‘स्पेंसेरियन’ अंग्रेजी बोलना किसी व्यक्ति को इस बात की छूट नहीं देता कि वह न सिर्फ हमारे महान संवैधानिक संस्थाओं का अपमान कर अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षओं की पूर्ति करे बल्कि हमारे संविधान का भी दुरूपयोग करे।’’

बीजेपी सांसद ने कहा कि जब से थरूर इस समिति के अध्यक्ष बने हैं तब से वह इसके कामकाज को गैरपेशेवर तरीके से चला रहे हैं और अफवाह फैलाने का अपना राजनीतिक कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं और मेरी पार्टी को बदनाम कर रहे हैं।

निशिकांत दुबे ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘शशि थरूर का अपने पद पर बने रहना और समिति की कार्यवाही को नियंत्रित करना बहुत बेहद अनुचित होगा। इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप डाक्टर थरूर को (पद से) हटने के लिए मनाएं और उसके बाद किसी दूसरे सदस्य को समिति के अध्यक्ष का काम सौंपे।’’

क्या है पूरा विवाद?

गौरतलब है कि फेसबुक से जुड़ा पूरा विवाद अमेरिकी अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की ओर से प्रकाशित खबर के बाद आरंभ हुआ। इस खबर में फेसबुक के अनाम सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि फेसबुक के सीनियर भारतीय नीति अधिकारी ने कथित तौर पर सांप्रदायिक आरोपों वाली पोस्ट डालने के मामले में तेलंगाना के एक बीजेपी विधायक पर स्थायी पाबंदी को रोकने संबंधी आंतरिक पत्र में हस्तक्षेप किया था।

इसके बाद शशि थरूर और निशिकांत दुबे के बीच ट्वीटर पर जबदरदस्त वाकयुद्ध चला। बाद में थरूर ने फेसबुक से जुड़े विवाद को लेकर कहा था कि सूचना प्रौद्योगिकी मामले की स्थायी समिति इस सोशल मीडिया कंपनी से इस विषय पर जवाब मांगेगी। निशिकांत दुबे ने उनके इस बयान पर आपत्ति जताई थी। इस मामले में शशि थरूर और निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष को एक दूसरे के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस भी दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER