जम्मू-कश्मीर / टीकाकरण के बाद कोई परेशानी नहीं हुई: 120 वर्षीय कश्मीरी महिला

Zoom News : May 23, 2021, 02:26 PM
उधमपुर: जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले के दूदू गांव में एक शताब्दी की ढोली देवी, जिन्होंने शनिवार को खुद को COVID​​​​-19 के खिलाफ टीका लगाया था, ने कहा कि उन्हें टीका लगवाने के बाद कोई जटिलता महसूस नहीं हुई है।

अनुमंडल दूदू के ग्राम कटियास निवासी ढोली देवी ने कहा, ''वैक्सीन लेना सुरक्षित है, मुझे अच्छा लग रहा है. अगर मैं टीका लगवा सकती हूं, तो सभी को क्यों नहीं?'' उन्होंने यह भी कहा कि टीके ही महामारी से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका है और सरकार द्वारा जारी अन्य कोविड एसओपी का पालन करने के अलावा मास्क पहनने और घर पर रहने पर जोर दिया।

ढोली देवी के एक रिश्तेदार शंभू राम ने कहा, "इस क्षेत्र को कटिया कहा जाता है। हमारा क्षेत्र दूर-दराज का क्षेत्र है और इसलिए सभी मोर्चों पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऊपर जाने के लिए जगह तक पहुंचने में एक दिन लगता है। हमारी मां 120 साल है बूढ़ी और खुद को टीका लगाया। सभी को महामारी से खुद को बचाने के लिए उसके उदाहरण का पालन करना चाहिए। वह कहती है कि वह बिल्कुल ठीक है और टीकाकरण के बाद किसी भी जटिलता का सामना नहीं करना पड़ा"

ढोली देवी के प्रपौत्र प्रदीप कुमार ने कहा, ''दादी ने कहा कि टीकाकरण के बाद कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा. उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है.

उन्होंने कहा, "सभी को टीका लगवाना चाहिए। अगर 120 साल की महिला को टीका लगवाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है, तो निराधार डर का कोई कारण नहीं है।"

उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी ने शुक्रवार को उन्हें अपने गांव के लोगों के लिए ऐसा करने के लिए प्रेरणा बनने के लिए सम्मानित किया।

उत्तरी कमान, भारतीय सेना ने ट्विटर पर कहा, "लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, आर्मी कमांडर नेकां ने सुदूरवर्ती गांव दूदू उधमपुर की 120 वर्षीय ढोली देवी को सम्मानित किया। सेना कमांडर ने अग्रिम पंक्ति के दूरस्थ क्षेत्रों में COVID टीकाकरण अभियान कार्यकर्ताओं की सराहना की।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER