नई दिल्ली / K20 फोन की कीमत में कटौती कराने फैन ने दायर की पिटीशन, कीमत 22 से 20 हजार करने की मांग

Dainik Bhaskar : Jul 22, 2019, 12:13 AM

कुछ दिन पहले ही कंपनी ने पत्र लिखकर बताई थी भारत में फोन के महंगे होने की वजह

भारत में रेडमी के20 की शुरुआती कीमत 21,999 रुपए है जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 23,999 रुपए है

श्याओमी के सब-ब्रांड रेडमी ने कुछ दिन पहले ही भारत में रेडमी के20 सीरीज को लॉन्च किया है। यह अपने फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की वजह से चर्चा में है। हाल ही में एक फैन ने रेडमी के20 की कीमत के कटौती करने की मांग को लेकर ऑनलाइन पिटीशन दायर करा दी है जिसके बाद यह फोन एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। कंपनी ने जब से इस फोन को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है तभी से फैंस के बीच इसकी ज्यादा कीमत की वजह से नाराजगी थी। इसे देखते हुए श्याओमी इंडिया के सीईओ मनु जैन ने ट्विटर पर पत्र लिखकर इसके महंगे होने की वजह भी बताई थी। लेकिन इसके बावजूद एक फैन ने कीमत कम करने के लिए ऑनलाइन पिटीशन दायर करा दी है। रेडमी के20 के वैरिएंट की चीन और भारत की कीमत में लगभग 3% का अंतर है।

क्या है मामला

रेडमी के20 की शुरुआती कीमत 21,999 रुपए है जो इसके 6 जीबी रैम और 64 जीबी वाले वैरिएंट की कीमत है। लेकिन फैंस का कहना है कि जबकि हाल ही में लॉन्च हुए रियलमी एक्स के 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 20 हजार रुपए है। रियलनी एक्स की कीमत का हवाला देते हुए विवेक चौहान नाम के फैन ने रेडमी के20 की कीमत 22 हजार से 20 हजार करने की मांग को लेकर चेंज डॉट ओआरजी पर ऑनलाइन याचिका दर्ज कराई।

मनु जैन ने पत्र लिखकर बताई थी कीमत ज्यादा होने की वजह

भारत से पहले रेडमी के20 को चीन में लॉन्च कर दिया था। लेकिन भारत में इसकी कीमत चीन से काफी ज्यादा है। इसे लेकर फैंस में नाराजगी थी। जिसके बाद श्याओमी इंडिया के सीईओ मनु जैन ने ट्विटर पर एक ओपन लेटर लिखकर फोन के महंगे होने की बताई। उन्होंने कहा कि रेडमी के20 सीरीज के दोनों स्मार्टफोन में पिछले स्मार्टफोन में 45% तक तेज चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए इसकी कीमत ज्यादा है। हालांकि टेक्नोलॉजी की कीमत समय के साथ कम होती जाती है लेकिन कम कीमत में इसे लॉन्च करने के लिए लगभग 6 महीने का इंतजार करना होता जो मुमकिन नहीं था। उन्होंने यह भी बताया कि चीन और भारत में फोन की कीमत में सिर्फ 3% का अंतर है। कीमत कम करने के लिए फोने में ग्लोसी बॉडी न देकर प्लास्टिक बॉडी दे सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि वह भारतीय ग्राहकों को बेस्ट देना चाहते हैं।

रेडमी K20 सीरीज के स्पेसिफिकेशन

डुअल नैनो सिम सपोर्ट करने वाले यह फोन एंड्रॉयड 9 विद एमआईयीआई 10 पर रन करता है। सिक्योरिटी के लिए इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है।

इसमें 6..39 इंच की एमोलेड फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसमें 1080*2340 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। इसमें 91.9% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशो है।

ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर से लैस इस फोन में 6 जीबी तक की रैम और 128 जीबी तक का स्टोरेज मिलता है।

इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सोनी IMX582 कैमरा सेंसर, 13 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा है।

सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा है जिसके एज में लाइट लगी है।