बदल चुके है रेलवे के नियम / अगर निकले हो ट्रैन से सफर के लिए तो, जान ले अब टिकट बुक करना नही होगा आसान

Zoom News : Oct 20, 2020, 08:24 AM
नई दिल्ली:भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग और आरक्षण चार्ट के बारे में कई बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव के बाद, यात्रियों को अचानक पहले की तुलना में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अधिक समय मिलेगा। यानी अब यात्री स्टेशन से ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले टिकट बुक कर सकेंगे। त्यौहार स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ लॉकडाउन के बाद अब तक शुरू हुई ट्रेनों के लिए आरपीएफ ने सख्त नियम जारी किए हैं।

पहले क्या था नियम?

रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्री-कोरोना नियम के तहत, ट्रेन खुलने से 4 घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता है। इसके बाद, इंटरनेट या पीआरएस प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर हुई। दूसरा आरक्षण शुल्क लगाए जाने से पहले यह बुकिंग की गई थी।

किन यात्रियों को मिलेगा फायदा?

आपको बता दें कि रेलवे के इस नए नियम का फायदा उन यात्रियों को मिलेगा जो अचानक कहीं जाने के लिए निकलते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए, टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर से ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले तक उपलब्ध होगी।

बता दें कि ट्रेन के खुलने से 30 से 5 मिनट पहले रिजर्वेशन चार्ज तैयार किया जाता था। इस दौरान, रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति दी गई थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण दूसरे आरक्षण चार्ट के नियमों में बदलाव हुआ था। लेकिन फिर से नियमों को बदलते हुए, अब फिर से ट्रेन छोड़ने के समय से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट बनाया जाएगा।

इसके अलावा, दूसरे चार्ट तैयार करने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध होगी। रेल सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS-CRIS) सॉफ्टवेयर ने ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए आवश्यक संशोधन किए हैं।

रेलवे ने दी जानकारी

रेलवे ने कहा, 'रेलवे यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे द्वारा किए गए अनुरोध के अनुसार इस मामले पर विचार किया गया था। इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 30 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER