दुनिया के सामने झुका चीन / आखिरकार वुहान में जंगली जानवरों के खाने पर लगाया गया बैन

AajTak : May 21, 2020, 03:13 PM
चीन: के जिस शहर से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तहलका मचा रहा है, आखिरकार चीन ने उस वुहान शहर में जंगली जानवरों के खाने पर बैन लगा दिया है। वुहान सरकार द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, नई नीति अगले पांच साल तक लागू रहेगी।

दरअसल, ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक वुहान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नया रेग्युलेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार जंगली जानवरों के खाने और शिकार करने पर वुहान में प्रतिबंध लगाया जाता है।

आदेश के अनुसार जंगली जानवरों और उनके उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित किया जाता है, जिसमें सभी स्थलीय वन्यजीव शामिल हैं। वन्यजीव जानवर जो राष्ट्रीय और हुबेई प्रांतीय संरक्षण सूची में हैं। इनमें राष्ट्रीय महत्वपूर्ण संरक्षण के तहत कीमती जलीय जंगली जानवर और लुप्तप्राय जलीय जंगली जानवर भी शामिल हैं।

इस आदेश के साथ ही अब वुहान में लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर समेत कई जंगली जानवरों को खाने पर 5 साल का बैन हो गया है। इसके अलावा किसी भी संगठन या व्यक्ति को वाइल्डलाइफ या उससे जुड़े उत्पादों के प्रोडक्शन, प्रोसेस करने, इस्तेमाल या कमर्शल ऑपरेशन की इजाजत नहीं होगी।

चीन के खान-पान का एक बड़ा हिस्सा माने जाने वाले जानवर पर अब वुहान में प्रतिबंध के बाद ऐसा माना जा रहा है कि बड़ी आबादी वाले वुहान शहर में इस पर बैन लगाया जाना एक बड़ा कदम है।

मालूम हो कि चीन का वुहान, जहां से कोरोना फैलने की आशंका शुरू से ही जताई जा रही है। वुहान स्थित वेट मार्केट को चीन ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जनवरी में ही बंद करने का फैसला लिया था और वन्यजीवों के व्यापार और खपत पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने का आदेश पहले ही दिया था।

वुहान में स्थित वेट मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां अजगर, कछुए, गिरगिट, चूहे, चीते के बच्चे, चमगादड़, पैंगोलिन, लोमड़ी के बच्चे, जंगली बिल्ली, मगरमच्छ जैसे जानवरों का मीट बिकता है। यहीं से इस वायरस के फैलने की आशंका भी जताई जा रही है।

कुल मिलाकर कोरोना वायरस इस समय भले ही पूरी दुनिया में फैला है लेकिन सच्चाई यही है कि यह चीन में ही शुरू में फैला है। देखते ही देखते यह पूरी दुनिया में फैल गया। अब देखना यह होगा कि यह कब तक और कैसे नियंत्रित होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER