चंडीगढ़ / गैस लीक होने से ‘चंडीगढ़ स्वीट्स’ में लगी आग, बुझाने पहुंचे फायर टेंडर में पानी कम होने से हंगामा

Dainik Bhaskar : Jul 07, 2019, 12:08 AM

चंडीगढ़ ।  इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन स्थित चंडीगढ़ स्वीट्स लिमिटेड के प्लाॅट नंबर 257 में शुक्रवार रात 10 बजे आग लग गई। आग बुझाने के लिए इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 और 2 के फायर स्टेशन से दाे फायर टेंडर मौके पर पहुंचे। दाेनाें में पानी कम था, कुछ ही देर में ये खाली हो गए। लाेगाें ने हंगामा मचा दिया। इसके बाद पुलिस की बज्र पहुंची। उससे आग काे कंट्रोल करना शुरू किया। इसके बाद एमसी के सभी 7  फायर स्टेशन से 2 वाॅटर बाउजर और 8 फायर टेंडर पहुंचे। एक पंचकूला और एक माेहाली का फायर टेंडर मंगवाना पड़ा। बताया गया कि चंडीगढ़ स्वीट्स की फैक्टरी में आग गैस सिलेंडर लीक हाेने से लगी। 

इसकी वजह से आग  स्वीट्स फैक्टरी में रखे तेल, कैमिकल, बिजली वायर, गत्ते के डिब्बे और फर्नीचर में बढ़ती गई। खतरा था कि कहीं तेल, गैस की भट्ठी में गैस सिलेंडर से काेई धमाका न हाे जाए। इस फैक्टरी के साथ शराब की फैक्टरी और गत्ता फैक्टरी है। यहां भी आग पहुंच गई थी, लेकिन फायर टीम ने आग काे वहीं कंट्रोल कर दिया। 

इंडस्ट्रियल एरिया फायर स्टेशन के सब फायर ऑफिसर जगदीप सिंह के पैर पर फायर टेंडर का टायर चढ़ने से फ्रैक्चर हाे गया। फाैरन उन्हें पीजीआई लेकर जाया गया।

पंप नहीं कर रहा था काम

चंडीगढ़ स्वीट फैक्टरी की आग काे बुझाने में लगे फायर टेंडर में पानी खाली हाेता गया, उनमें पानी भरने के लिए मनीमाजरा, इंडस्ट्रियल एरिया फेज दाे और सेक्टर-32 के फायर स्टेशन लेकर जाना पड़ा। क्याेंकि  इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन की बिजली बंद किए जाने से  फायर स्टेशन के यूजीआर का पंप वर्किंग नहीं था। इसकी वजह से आग कंट्रोल करने में फायर की टीम के पसीने छूट गए। क्याेंकि इनके पास पानी का इंतजाम नहीं था।


पानी के लिए चक्कर लगाते रहे

सेक्टर 17, इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन और मनीमाजरा फायर स्टेशन ऑफिसर एसके गाेसांईं के अनुसार शुक्रवार रात 10 .8 बजे फायर कंट्रोल रूम पर मैसेज मिला कि चंडीगढ़ स्वीट में आग लगी है। इसके फाैरन बाद सभी सात फायर फायर की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आग बड़ी थी इसलिए फायर टेंडर आते रहे पानी फेंककर दूसरे स्टेशन पर भरने के लिए जाते रहे। क्याेंकि इंडस्ट्रियल एरिया की बिजली सप्लाई बंद किए जाने से वहां के यूजीआर का पंप नहीं चल सका। इसकी वजह से आग कंट्रोल करने में परेशानी आई। आग बुझाने के लिए सेक्टर  17 फायर स्टेशन से एक वाटर बाउजर और एक फायर टेंडर ,सेक्टर 32 फायर स्टेशन से एक वाटर बाउजर एक टेंडर , मनीमाजरा फायर स्टेशन से दाे फायर टेंडर, इंडस्ट्रियल एरिया फेज दाे रामदरबार, इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन, सेक्टर 11, सेक्टर 38 फायर स्टेशन से एक -एक फायर टेंडर पहुंचे थे।