देश / पाक और चीन के खिलाफ भड़की आग, मशाल लेकर सड़कों पर उतरे लोग

AajTak : Aug 15, 2020, 12:04 PM
POK: पाकिस्तान और चीन की जहरीली जुगलबंदी के खिलाफ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी आक्रोश की आग भड़क गई है। पीओके के लोग इस बात को लेकर गुस्से में हैं कि चीन बांध बनाकर नीलम और झेलम नदियों के पानी से लोगों को वंचित कर रहा है। चीन की धोखा देने की आदत से पूरी दुनिया वाकिफ है वहीं पाकिस्तान की दगाबाजी को भी लोग जानते हैं। ऐसे में दोनों देश पीओके को शोषण की जमीन बना चुके हैं। लगातार साजिशें रचने वाले पाकिस्तान और विश्वासघात करने वाले चीन के खिलाफ पीओके के मुजफ्फराबाद में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है।

पाकिस्तान और चीन ने पीओके में आजाद पट्टन और कोहला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट्स बनाने को लेकर समझौता किया था। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत आजाद पट्टन हाइडेल पावर प्रोजेक्ट को लेकर 6 जुलाई को साइन किए गए थे। इससे 700।7 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

1।54 अरब डॉलर के इस प्रोजेक्ट को चीन के जियोझाबा ग्रुप की कंपनी बना रही है। कोहला हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट को झेलम नदी पर बनाया जाएगा।  इस प्रोजेक्ट के 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसे चीन के थ्री गोरजेस कॉर्पोरेशन, इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन और सिल्क बैंक फंड बना रहे हैं।

चीन के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर अब विरोध की मशाल जल उठी है। मुजफ्फराबाद में चीन के खिलाफ ऐसा प्रदर्शन पहली बार नहीं हुआ। पहले भी कई बार लोगों ने चीन और पाकिस्तान दोनों के विरोध में मोर्चा खोला है। उनका गुस्सा ये है कि डैम बनाने के फैसले से पहले उनसे उनकी राय नहीं ली गई।

पाकिस्तान और चीन दोनों मिलकर मुजफ्फराबाद, गिलगित-बालटिस्तान के संसाधनों का अवैध इस्तेमाल कर रहे हैं। उसे तबाह कर रहे हैं। चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर के जरिए ये सबकुछ किया जा रहा है।

ऐसी ही साजिश चीन, पाकिस्तान के साथ मिलकर पीओके में कर रहा है। आर्थिक रूप से कंगाल पाकिस्तान चीन के रहमोकरम पर जिंदा है।  चीन पाकिस्तान को हर डील के लिए मजबूर कर रहा है, लेकिन पीओके में दोनों मुल्कों के खिलाफ इस जंग का ऐलान चीन और पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ाने वाला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER