दुनिया / जापान के ऊपर आया अंतरिक्ष से चमकता आग का गोला, गायब हुआ तेज रोशनी के बाद

Zoom News : Nov 30, 2020, 01:50 PM
Japan: 29 नवंबर 2020 की रात को, जापान से बहुत तेजी से कल एक चीज अंतरिक्ष में आई। तेज रोशनी के बाद यह अचानक गायब हो गया। अब उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। जापान नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार यह एक बोल्ट था।  स्पुतनिक वेबसाइट के अनुसार, यह आग का गोला उसी तरह चमकता था जैसा कि जापान के कई द्वीपों से देखा गया था। लोगों ने इसकी तस्वीरें लीं। वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया। जापान के ह्योगो परफेक्ट के आकाशी म्यूनिसिपल तारामंडल के निदेशक ताकेशी इनूए ने कहा कि उल्का अंत में जितना चमकता था उससे कहीं अधिक बड़े क्षेत्र में चमकता था।

ताकेशी ने कहा कि शूटिंग स्टार, यानी आकाश से पृथ्वी की ओर गिरने वाले उल्का पिंड कभी-कभी शुक्र ग्रह की तुलना में अधिक चमकीले होते हैं। लेकिन इतनी रोशनी कई सालों के बाद देखी गई है। हम इसे बॉलीड कहते हैं।  जब यह बोलाइड पृथ्वी की ओर आ रहा था, तब एक तेज गड़गड़ाहट की आवाज भी आई। हालांकि, जब उस बोल्ट को तेज रोशनी से बुझाया गया, तो कोई आवाज या किसी विस्फोट की खबर नहीं सुनाई दी।

जापान नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, जापान में हर महीने ऐसे आग के गोले देखे जाते हैं। लेकिन इस बार गिरने वाला आग का गोला या बोल्ट बेहद दुर्लभ था। इतना हल्का होना कोई आम बात नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER