IND vs SA / पहले दिन का खेल खत्म, दक्षिण अफ्रीका के 1 विकेट पर 35 रन, भारत के स्कोर से 167 रन पीछे

Zoom News : Jan 03, 2022, 09:42 PM
IND vs SA | जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन साउथ अफ्रीका के नाम रहा। भारत को मैच की शुरुआत से पहले ही झटका लग गया जब विराट कोहली चोटिल होने के कारण नहीं खेल सके। उनकी जगह पहली बार कप्तानी संभालने वाले केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि भारत को इसका फायदा नहीं मिला और पूरी टीम सिर्फ 202 रन के स्कोर पर सिमट गई। राहुल ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन ने 46 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका की ओर से मार्को जेन्सन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। डेन ओलिवियर और कगिसो रबाडा ने 3-3 विकेट लिए।

जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहले दिन स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 35 रन बना लिए हैं। कप्तान डीन एल्गर (11) और कीगन पीटरसन (14) नाबाद पर हैं। इन दोनों बल्लेबाजों को एक-एक जीवनदान मिल चुका है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दिन के आखिरी हिस्से में ग्रॉइन की चोट के कारण मैदान से वापस पवेलिटन लौट आए।

भारत के कई दिग्गज बल्लेबाज एक बार फिर फेल रहे। मयंक अग्रवाल (26) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके और जेन्सन का पहला शिकार बने। चेतेश्वर पुजारा (3) और अजिंक्य रहाणे (0) के खराब फॉर्म का सिलसिला जारी रहा। दोनों को लगातार दो गेंदों पर ओलिवियर ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद राहुल और हनुमा विहारी (20) ने चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की।

विहारी को कगिसो रबाडा ने बाउंसर पर शॉर्ट लेग फील्डर के हाथों कैच कराया। उन्हें 9 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला था, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए। ऋषभ पंत सिर्फ 17 रन बनाकर जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए भारत को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया। बुमराह ने नाबाद 14 रन बनाकर भारत को 200 के आंकड़े के पार पहुंचाया।

ओलिवियर का डबल स्ट्राइक, पुजारा और रहाणे फिर फ्लॉप

24वें ओवर में अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेन ओलिवियर ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़कर रख दी। ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (3 रन) को पॉइंटस पर फील्डिंग कर रहे तेंबा बाउमा के हाथों कैच आउट कराया और चौथी गेंद पर अजिंक्य रहाणे को गोल्डन डक पर आउट किया। रहाणे का कैच तीसरी स्लिप में कीगन पीटरसन ने पकड़ा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER