देश / दिल्ली एयरपोर्ट पर 25 मई से सुबह 4:30 बजे उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट, जानें क्या हैं नए नियम

Zee News : May 24, 2020, 07:10 AM
नई दिल्ली: दिल्ली से 25 मई की सुबह 4:30 बजे पहली फ्लाइट शुरू होगी लेकिन कोराना काल में अब एयरपोर्ट पर आपको बहुत कुछ बदला नजर आएगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर इस संक्रमण को रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं। सबसे पहले तो प्रत्येक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही ये सुझाव भी दिया गया है कि सैनेटाईज़र भी अपने साथ रखें और हाथों में दस्तानें भी पहनें। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचते ही सबसे पहले यात्री को प्रस्थान गेट के बाहर से अपना बोर्डिंग पास प्रिंट करना होगा। बोर्डिंग पास लेने के बाद अपने सामान को सैनेटाइजर मशीन के माध्यम से सैनेटाईज़ करना होगा। बैग सैनेटाइज करने के बाद यात्री का टेंपरेचर चेक किया जाएगा। इस दौरान आपको आरोग्य सेतु ऐप पर ग्रीन सिग्नल भी दिखाना होगा। हालांकि, कहा ये भी जा रहा है कि यात्री को आरोग्य सेतु ऐप वाले काउंटर पर अपनी पूरी जानकारी एक फॉर्म में भरनी होगी। इसमें ये बताना होगा कि आपको कोई लक्षण नहीं है और आप किसी कोविड मरीज के संपर्क में नहीं आए हैं। 

इसके बाद यात्री को आगे प्रस्थान गेट की तरफ बढ़ना होगा। यहां पर CISF के जवान एक फेस शील्ड के पीछे खड़े होकर आपका टिकट और आईडी कार्ड चेक करेंगे। इस दौरान आपको अपना फेस मास्क थोड़ा सा हटाना होगा, ताकि वो आईडी कार्ड और आपके चेहरे का मिलान कर सकें। ये पूरी प्रकिया पारदर्शी शीशे के पीछे से होगी, ताकि यात्री और CISF कर्मचारी एक दूसरे के सीधे संपर्क में ना आएं।  

यहां से आगे बढ़ते ही जैसे आप ऑटोमैटिक दरवाजे पार करेंगे, तुरंत आपके जूते को संक्रमण रहित करने के लिए मैट बिछाया गया है। इसी स्थान पर थर्मल स्क्रीनिंग मशीन लगाई गई है। यहां कैमरे से आपके शरीर के टेंपरेचर को चेक किया जाएगा। अगर आपका तापमान मानक से अधिक आता है तो आपको यात्रा करने से रोका भी जा सकता है। इसके आगे बढ़ने से पहले आपको हैंड सैनेटाइजर का प्रयोग करना होगा। ये हैंड सैनेटाइजर गेट पर मौजूद हैं, इसकी खासियत ये है कि ये टच फ्री यानी सेंसर वाला सैनेटाइजर है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER