कोरोना वायरस / केरल में मिला पहला मरीज, वुहान में कर रहा था पढ़ाई

News18 : Jan 30, 2020, 03:14 PM
नई दिल्ली। खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus ने भारत में दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस का पहला मामला केरल (Kerala) में सामने आया है। डॉक्टर और सरकारी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है। ये मरीज केरल के किस इलाके से है इसका फिलहाल पता नहीं चल सका है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ये शख्स चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करता हैं। हाल ही में वह केरल अपने घर लौटा है।

बता दें कि वुहान चीन का वो शहर है, जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज हैं। कोरोना वायरस को लेकर इस स्टूडेंट का बल्ड सैंपल पॉजिटिव निकला है। फिलहाल इस मरीज की हालत स्थिर बताई जा रही है और वो डॉक्टरों की निगरानी में है।

भारतीय मरीज की मलेशिया में मौत

इस बीच कोरोना वायरस से त्रिपुरा के रहने वाले एक शख्स की मलेशिया में मौत हो गई है। परिवारवालों के मुताबिक मलेशिया के एक हॉस्पिटल में उसका इलाज चल रहा था। मानिर हुसैन नाम का ये शख्स 2018 में मलेशिया गया था। वो वहां एक रेस्टोरेंट में काम करता था। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उनके दादा ने बताया, 'मेरा 23 साल का पोता पिछले दो साल से मलेशिया में रह रहा था। हमें बुधवार को मलेशिया के एक अधिकारी का फोन आया और उसने कहा कि हुसैन की मौत कोरो वायरस हो गई।'

चीन में अब तक 170 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस के कारण 38 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है। इस संक्रमण से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है। हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब ये संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है।

दुनिया भर में हड़कंपइस बीच, फ्रांस में एक अन्य महिला के इस बीमारी से पीड़ित होने की पुष्टि होने के साथ ही वहां इस बीमारी के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। महिला के 80 वर्षीय पिता एक चीनी पर्यटक हैं और वह भी इस बीमारी से पीड़ित हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER