INDvsNZ / ऑकलैंड में पहला T20 भारतीय समय अनुसार 12:20 PM पर होगा शुरू, जानिए पिच का मिजाज

Live Hindustan : Jan 24, 2020, 07:33 AM
india vs New Zealand 1st T20 | ऑस्ट्रेलिया को अपनी सरजमीं पर मात देकर भारतीय टीम एक लंबे दौरे के लिए न्यूजीलैंड पहुंच गई है। भारतीय टीम शुक्रवार को टी-20 मुकाबले से इस साल के अपने पहले विदेशी दौरे का आगाज करेगी। भारत के लिए न्यूजीलैंड की यह चुनौती आसान नहीं रहेगी। न्यूजीलैंड अपनी सरजमीं पर हमेशा ही एक मजबूत टीम बनकर उभरी है और भारत के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में उसके आंकड़े हर भारतीय को हैरान कर सकते हैं। 

टीम इंडिया ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 11 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उसे सिर्फ 3 में जीत मिली है जबकि 8 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है। आगामी वर्ल्ड टी20 को ध्यान में रखते हुए विराट एंड कंपनी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में छाप छोड़ना चाहेगी। सबकी निगाहें इस मैच के दौरान बारिश पर होगी कि कहीं उसकी वजह से खेल बिगड़ ना जाए। आइए नजर डालते हैं ऑकलैंड के मौसम पर और ईडन पार्क की पिच के मिजाज पर-

कैसा रहेगा मौसम

सीरीज का पहला टी20 ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। ऑकलैंड की परिस्थितियां अन्य भारतीय वेन्यू से अलग है। यहां पर तेज हवाएं चलती हैं जिससे भारतीय बल्लेबाजों को सामंजस्य बिठाने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा मैच के दौरान हल्के बादल तो जरूर रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 17 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

पिच रिपोर्ट

इस विकेट पर गेंदबाजों को अच्छा बाउंस मिलता है, लेकिन गेंद बैट पर काफी अच्छे से आती है, ऐसे में बल्लेबाजों के लिए अपना शॉट खेलना काफी आसान हो जाता है। तेज गेंदबाजों को कुछ मदद जरूर मिलेगी, लेकिन बल्लेबाजों के लिए विकेट ज्यादा बेहतर होगा। दोनों पारियों में रन बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी, ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला लेना पसंद करेगी।

भारत की मजबूती

वर्तमान में भारतीय टीम की बल्लेबाजी में सिर्फ कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ही फॉर्म में चल रहे हैं। फिलहाल यही टीम की मजबूती है। इनके जल्दी आउट होते ही मध्यक्रम भी सरेंडर करता नजर आता है। पिछली 3 वनडे की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट ने 61 की औसत से 183 रन बनाए थे। वहीं, रोहित ने 57 की औसत से 171 रन और राहुल ने 48.66 की औसत से 146 रन बनाए थे।

भारत की कमजोरी

भारतीय स्पिनर पिछली कुछ सीरीज से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वे रन भी ज्यादा दे रहे हैं और विकेट लेने में भी नाकाम रहे। पिछली 3 वनडे की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव को मौका मिला। जिसमें दोनों ने मिलकर तीनों मैच में सिर्फ 7 ही विकेट लिए। इसके लिए उन्होंने 58 ओवर में 325 रन लुटाए थे।

ऑकलैंड

  • कुल टी-20 : 20
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती : 8
  • पहली पारी में औसत स्कोर : 168
  • दूसरी पारी में औसत स्कोर : 149
  • इस पिच पर बल्लेबाजों को मदद मिलती है
टी-20 टीम : विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER