नई दिल्ली / फर्ज़ी है 'बोर्ड ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन, दिल्ली', 10,000 छात्रों से की धोखाधड़ी

News18 : Jul 28, 2019, 11:18 AM
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को सूचित किया है कि बोर्ड ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन, दिल्ली के नाम से चल रहे एक फर्जी बोर्ड ने समूचे देश में 10,000 से अधिक छात्रों के साथ धोखाधड़ी की है और इस नाम से किसी बोर्ड को कोई मान्यता नहीं दी गई है.

नहीं जारी किया कोई लेटर

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा, 'ऐसा पता चला है कि बोर्ड ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन, दिल्ली के नाम से एक संगठन चलाया जा रहा है, जो खुद को हमारे द्वारा मान्यताप्राप्त शिक्षा बोर्ड होने का दावा करता है. इस बारे में संबंधित तथ्यों की जांच-पड़ताल पर यह पता चला है कि ऐसे किसी बोर्ड के पक्ष में हमने ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया है .'

फर्जी और मनगढ़ंत

मंत्रालय के अनुसार, 'इसलिए ये दोनों पत्र पूरी तरह से फर्जी और मनगढ़ंत हैं. स्पष्ट किया जाता है कि उक्त संगठन को मान्यता देने के संदर्भ में मंत्रालय ने ऐसा कोई पत्र कभी भी जारी नहीं किया है.' दिल्ली पुलिस ने पिछले साल दिसंबर में फर्जी बोर्ड चलाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था.

क्या कहती है पुलिस

पुलिस ने बताया, 'गिरोह ने उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़ और अन्य कई राज्यों से 10,000 से अधिक छात्रों के साथ धोखाधड़ी की है. यह फर्जी बोर्ड देश में विभिन्न राज्यों के प्रतिष्ठित संस्थानों से उच्च शिक्षा के दस्तावेज भी उपलब्ध कराता था.' मंत्रालय ने सभी छात्रों, अभिभावकों और अन्य पक्षकारों को फर्जी बोर्ड के साथ किसी भी तरीके से नहीं जुड़ने की सलाह दी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER