पेट्रोल-डीज़ल / ईंधन की कीमतों में इस हफ्ते 5वीं बार बढ़ोतरी, मुंबई में ₹100/लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल

Zoom News : May 16, 2021, 10:49 AM
Petrol Diesel Price Today 16th May 2021: तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के रेट में एक दिन के ब्रेक के बाद आज फिर से सरकारी तेल कंपनियों ने दोनों ईंधन के दाम में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल-डीजल के दाम आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर (103.52) , मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, रीवा, अनूपपुर और महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 100 के पार चला गया है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे प्रति लीटर बढ़ कर 92.58 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। डीजल भी 27 पैसे प्रति लीटर की छलांग लगा कर 83.22 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। पांच राज्यों के चुनाव के बाद रुक-रुक कर 10 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 2.21 पैसे व डीजल  2.49 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER