G20 Summit / इंडोनेशिया में 45 घंटे बिताएंगे PM मोदी, 10 नेताओं से होगी बात

Zoom News : Nov 13, 2022, 09:40 PM
G20 Summit : जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया जा रहे हैं। उनका यह दौरा काफी व्यस्त रहने वाला है। वह इंडोनेशिया में लगभग 45 घंटे का समय बिताएंगे और इस दौरान 20 वार्ताओं में हिस्सा लेंगे। दुनियाभर के 10 नेताओं के साथ वह द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। सोमवार को वह इंडोनेशिया जाने वाले हैं। 16 नवंबर को प्रधानमंत्री वापस आएंगे। बता दें कि जी20 का 17वां सम्मेलन है। इसके समाप्त होते ही इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जी20 की अध्यक्षता भारत को सौंप देंगे। 

सरकार के सूत्रों के मुताबिक इस साल के जी20 सम्मेलन में तीन वर्किंग सेशन और कुछ अन्य कार्यक्रम होने हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया में भारतीयों के कार्यक्रम में भी शिरकत कर सकते हैं। वे इंडोनेशिया में रहने वाले भारतीयों को संबोधित करेंगे। भारत 1 दिसंबर 2022 से जी20 की की अध्यक्षता स्वीकार कर सकता है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकरी ने जी20 की बैठक में कहा था की दुनियाभर को मिलकर वैश्विक समस्याओं का सामना करना है। उन्होंने कहा था, रिकवर टुगेदर, रिकवर स्ट्रॉन्गर। जी20 सम्मेलन के दौरान जो तीन वर्किंग सेशन होंगे उनका अजेंडा रहेगा, फूंड ऐंड एनर्जी सिक्योरिटी. स्वास्थ्य और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान होने वाले इस सम्मेलन को अहम माना जा रहा है। 

जी20 के जरिए दुनिया के बड़े नेता एक ही मंच पर आने वाले हैं। भारत के रुख की बात करें तो भारत हमेशा से ही युद्ध का विरोध करता रहा है। हालांकि इस विवाद को लेकर भारत ने संतुलन बनाकर रखा है। इससे पहले तजाकिस्तान के दौरे पर प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा था कि यह युग युद्ध का नहीं है। हालांकि इस बार पुतिन ने जी20 सम्मेलन से किनारा कर लिया है। बताया जा रहा है कि जो बाइडन के वजह से पुतिन जी20 सम्मेलन में शिरकत नहीं करेंगे। 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ हो सकती है। वे आपसी सहयोग और साझेदारी को और मजबूत करने के बारे में चर्चा कर सकते हैं। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER