Lockdown / घरेलू पर्यटकों के लिए कल से खुल जाएगा गोवा, इन नियमों का करना होगा पालन

AMAR UJALA : Jul 01, 2020, 11:52 PM
Lockdown: देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक गोवा में पर्यटन दोबारा शुरू करने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। राज्य के पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर ने बुधवार को एलान किया कि यह तटीय राज्य दो जुलाई यानी गुरुवार से पर्यटकों के लिए दोबारा खुलने जा रहा है। 

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए मार्च में लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद से ही यहां पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अजगांवकर ने बताया कि राज्य में पर्यटन गतिविधियों को दोबारा शुरू करने का फैसला राज्य कैबिनेट बैठक में लिया गया। 

पहले बुक कराने होंगे होटल, करानी होगी कोरोना जांच

मंत्री ने कहा कि गोवा की यात्रा करने वाले यात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करानी होगी। ये होटल वही होने चाहिए जिन्हें राज्य के पर्यटन विभाग से संचालन की अनुमति मिली हो। ऐसे होटल या स्टेहोम जो विभाग के साथ पंजीकृत नहीं होंगे उन्हें ऑनलाइन बुकिंग या यात्रियों को ठहराने की अनुमति नहीं होगी।

इसके साथ ही यात्रियों को राज्य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव प्रमाण पत्र दिखाना होगा या फिर राज्य की सीमा पर जांच करानी होगी। जांच का परिणाम आने तक उन्हें राज्य की ओर से संचालित केंद्र में क्वारंटीन रहना होगा। पॉजिटिव  मरीजों के पास वापस अपने राज्य जाने का या गोवा में इलाज कराने का विकल्प होगा।

अक्तूबर में मिल सकती है विदेशी पर्यटकों को अनुमति

गोवा के दाबोलिम हवाई अड्डे पर चार्टर्ड विमानों की स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और विदेशी पर्यटक अक्तूबर से राज्य आ सकेंगे। गोवा के राज्य पत्तन मंत्री माइकल लोबो ने बताया कि यूरोपीय देशों खासकर रूस के पर्यटकों ने गोवा आने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा, 'वर्तमान स्थिति (महामारी और लॉकडाउन) के मद्देनजर राज्य के पर्यटन क्षेत्र को फिर से खड़ा होने में छह-आठ महीने का समय लगेगा। लॉकडाउन के पहले आने वाले पर्यटकों की संख्या अर्जित करने के लिए लगभग 12 से 14 महीनों तक इंतजार करना होगा।

राज्य ने 250 होटलों को दी दोबारा खुलने की अनुमति

बता दें कि मुख्य रूप से पर्यटन पर ही निर्भर गोवा में 250 होटलों को हाल ही में दोबारा खुलने की अनुमति दी गई है। राज्य सरकार ने इन होटल से कहा है कि वह जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सेवाएं संचालित कर सकते हैं। 

इस संबंध में अजगांवकर ने कहा, 'हमने घरेलू यात्रियों को दो जुलाई से गोवा में प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया है। हालांकि, पर्यटकों के लिए तय किए गए नियमों और मापदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।'

अब तक सामने आए कोरोना के 1315 मामले

गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण की बात करें तो यहां अभी तक इस महामारी के 1315 पुष्ट मामले सामने आए हैं। इनमें से 596 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीं, राज्य में फिलहाल कोरोना के 716 सक्रिय मरीज है। इसके अलावा गोवा में कोरोना वायरस के चलते अब तक तीन लोगों की मौत हुई है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER