Gold Price Today / सोने और चांदी के दामों में लगातार गिरावट जारी, जानिए क्या है आज का भाव

Zoom News : Feb 02, 2021, 09:08 PM
Gold Price Today | घरेलू सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं के भाव में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने के हाजिर भाव में 480 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव 47,702 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते घरेलू बाजार में भी गिरावट दर्ज हुई। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 48,182 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी की घरेलू हाजिर कीमत में मंगलवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। चांदी के हाजिर भाव में 3,097 रुपये की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से चांदी का भाव 70,122 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 73,219 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो मंगलवार को सोना और चांदी दोनों ही गिरावट के साथ ट्रेड करते दिखाई दिए। मंगलवार को सोने का वैश्विक भाव गिरावट के साथ 1847 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी का वैश्विक भाव भी गिरावट के साथ 27.50 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज पर प्रगति की कमी और ताजा ट्रिगर के अभाव में सोने की कीमतों में गिरावट आई है। व्यापारियों और निवेशकों ने भी कुछ प्रोफिट बुकिंग की है।'

वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने बताया कि निवेशकों ने आम बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव आने के बाद कीमतों के उच्च स्तर से कुछ प्रोफिट बुकिंग की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि सरकार सोने एवं चांदी पर कस्टम ड्यूटी को ज्यादा तर्कसंगत बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER