देश / विदेशी बाजारों में लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, कीमतें 3% गिरी, भारत में आज घट सकते है दाम

News18 : Aug 20, 2020, 09:27 AM
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में (Gold Price Today) गिरावट का दौर जारी है। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने कंपनियों के तिमाही नतीजों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में ग्रोथ को लेकर चिंताएं है। लेकिन कंपनियों के नतीजे चौंका सकते है।  इन्हीं संकेतों के चलते भारतीय बाजारों में गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतें गिर गईं।  एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने की कीमतों में तेजी का दौर अब थम सकता है। बड़ी रेटिंग एजेंसी बैंक ऑफ अमेरिका की ओर से किए गए सर्वे में फंड मैनजर्स ने बताया कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें तेजी से गिर सकती है क्योंकि कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। उम्मीद है कि साल 2021 की पहली तिमाही में ये आ जाएगी।

अब क्या होगा- इन संकेतों के चलते आज घरेलू सर्राफा बाजार में भी सोने की कीमतें गिर सकती है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99।9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 54,909 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 54,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था। इस दौरान कीमतों में 640 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई। वहीं, मुंबई में 99।9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 53424।00 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए।

सोने की ज्वेलरी को लेकर भारत में आ चुका है नया नियम-देश में सोना अब बिना हॉलमार्क का नहीं बिकेगा। मोदी सरकार अगले साल जून महीने से सोना को लेकर नया नियम लागू कर देगी। साथ ही अब नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 (New Consumer Protection Act 2019) लागू हो जाने के बाद सोने के गहनों (Gold Jewellery) को खरीदने वाले उपभोक्ता को कोई ठग नहीं सकेगा। इस नए कानून के लागू हो जाने के बाद अब अगर जूलर्स (Jewellers) ने आपके साथ धोखा किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सोने के आभूषणों और कलाकृतियों के लिए हॉलमार्क (Hallmarking) की व्यवस्था भी अब देश में अगले साल जून महीने से लागू हो जाएगी। नया उपभोक्ता कानून आने के बाद हॉलमार्किंग के नियम का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य हो जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER