Gold Price / सस्ता हुआ सोना, गिर गये इतने रेट्स, जाने नये भाव

Zoom News : Jan 12, 2021, 03:53 PM
नई दिल्ली। इन दिनों भारतीय बाजार में सोने की कीमत में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर मंगलवार को सोने के वायदा (सोने की कीमत) की कीमत 0.03 प्रतिशत टूटकर 10 ग्राम रह गई। इसके अलावा चांदी की कीमत में भी गिरावट देखी गई है। मार्च का चांदी वायदा भी 0.22 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। शुक्रवार को एक बड़ी गिरावट के बाद, सोने की कीमतों में पिछले सत्र में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।


कीमत 2 हजार रुपए फिसल गई

शुक्रवार, 8 जनवरी 2021 को गोल्ड का फरवरी वायदा भाव 2,068 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर 48,818 रुपये हो गया। इसके अलावा सोमवार को भी सोने की दरों में गिरावट देखी गई थी। इसके अलावा चांदी की दरों में भी गिरावट देखी गई है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 2 लाख रुपये से अधिक का सोना खरीदने वालों के लिए आधार और पैन कार्ड जरूरी कर दिया है, जिसके बाद कीमत गिरने की उम्मीद है।

आज जानिए सोने की कीमत क्या है

एमसीएक्स पर आज का सोना वायदा 14 रुपये की गिरावट के साथ 49,328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। जबकि चांदी की कीमत 155 रुपये घटकर 65,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोने की कीमतों में आज वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन डॉलर की मजबूती लगातार गायब हो गई। हाजिर सोना 0.2 प्रतिशत बढ़कर 1847.96 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 0.8 प्रतिशत बढ़कर 25.11 डॉलर प्रति औंस हो गई।

भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का प्रमुख कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में कमी थी। इसी समय, अमेरिकी बांड की उपज में वृद्धि और डॉलर को मजबूत करने के कारण दोनों कीमती धातुओं की कीमत में कमी आई है।

सरकार सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है

आपको बता दें कि केंद्र सरकार आपको इस समय सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। दसवीं श्रृंखला के तहत, निवेशक 11 जनवरी से 15 जनवरी तक इसमें निवेश कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने एक ग्राम सोने की कीमत 5104 रुपये रखी है। यदि कोई निवेशक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करता है और उसे डिजिटल मोड में भुगतान किया जाता है, तो वह करेगा प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट प्राप्त करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER