Gold Price Today / Gold खरीदने का सुनहरा मौका, कीमतों में 10 हजार तक की गिरावट

Zoom News : Feb 10, 2021, 10:56 PM
Gold Price Today: अगर आप ज्वेलरी खरीदने या बनवाने का मन बना रहे हैं और इसके लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि ज्वेलरी बनाने का ये सबसे सही मौका है। दरअसल, सोने-चांदी (Gold and Silver) की कीमतों में गिरावट का जो सिलसिला पिछले साल शुरू हुआ था वो नए साल में भी जारी है। बीते कुछ महीनों में सोने (Gold) की कीमतों में 10 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक की गिरावट दर्ज की गई है। यही हाल चांदी की भी है। ऐसे में सोना-चांदी खरीदने का ये अच्छा मौका माना जा रहा है। 

कोरोना काल में निवेशकों ने सोने और चांदी में जमकर निवेश किया इसके कारण दामों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली। पिछले साल अगस्त में सोना 56191 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर को पार कर गया था। वहीं, सिल्वर भी 78000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई थी। 

10 हजार रुपये की गिरावट

लेकिन उसके बाद गोल्ड और सिल्वर दोनों में ही करेक्शन देखने को मिले और पिछले कुछ महीनों में इसमें काफी करेक्शन आया है। बता दें कि MCX पर सोना ने 4 फरवरी को 46611 के सात महीने के न्यूनतम स्तर को छुआ था। ऐसे में ज्वेलरी खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए ये सुनहरा मौका है।

सोने के दाम में हल्का करेक्शन

मंगलवार (9 फरवरी) को इसके भाव में मामूली तेजी देखी गई और हाजिर बाजार में 24 कैरट 10 ग्राम सोने के भाव 47,559 पर बंद हुआ। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक मंगलवार को खुदरा बाजार में सोना करीब 500 रुपये की तेजी के साथ 48045 रुपये तक पहुंच गया था। गौरतलब है कि पिछले करीब एक माह में सोने के भाव में 2000 से 2500 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई है।

क्यों गिर रहे सोने के दाम

1 फरवरी को बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी की कीमतों पर कस्टम ड्यूटी को 12।5 परसेंट से घटाकर 7।5 परसेंट कर दिया है। वित्त मंत्री ने ये कदम सोने की स्मगलिंग को रोकने लिए उठाया है। कस्टम ड्यूटी घटने से तो सोना सस्ता हो ही रहा है। इसके अलावा दुनिया के बाजार में जो हालात हैं उसका असर भी सोना-चांदी पर पड़ रहा है। आपको बता दें कि जुलाई 2019 में सरकार ने कस्टम ड्यूटी 7।5 फीसदी से 2।5 फीसदी बढ़ाकर 10 फीसदी कर दी थी जिसके बाद सोना-चांदी की कीमतें काफी बढ़ गई थीं। 12।5 परसेंट कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) के ऊपर 3 फीसदी का जीएसटी अलग से लगता है। इस वजह से सोने-चांदी की कीमत काफी ज्यादा रहती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER