देश / सोना इतिहास में अब तक का सबसे महंगा, 41,000 के पार पंहुची कीमते

News18 : Jan 06, 2020, 05:58 PM
नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से सोने (Gold-Silver Prices Today) का भाव अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में गिरावट की वजह से सुरक्षित निवेश के रूप में निवेशकों का रुझान सोने में बढ़ा है। जिसकी वजह से सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमतों (Gold Prices) में 720 रुपये की तेजी आई। सोने की तरह चांदी के भाव में भी बड़ा उछाल आया है। एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 1,105 रुपये चढ़ गया। HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत की खबर ने खाड़ी देशों में तनाव बढ़ा दिया है। जिसके चलते निवेशकों की ओर से बढ़ी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड के चलते कीमतों में इस साल की सबसे बड़ी तेजी दर्ज हुई है।

सोना की नई कीमत (Gold Price 6 January 2020)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 41,010 रुपये से बढ़कर 41,730 रुपये हो गया। पिछले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में 752 रुपये का उछाल आया था। पिछले दो दिनों में सोने की कीमतों में करीब 1500 रुपये की तेजी आई है।

चांदी के नए दाम (Silver Price 6 January 2020)- सोने की तरह चांदी के भाव में भी तेजी आई है। चांदी की कीमत 48,325 रुपये बढ़कर 49,430 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। सोने-चांदी की कीमतों में उछाल की वजह- HDFC सिक्योरिटीज के देवर्ष वकील ने कहा कि अमेरिका और ईरान में टेंशन की वजह से सोना अब तब के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। इसके अलावा रुपये में कमजोरी, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उछाल से घरेलू बाजार को सपोर्ट मिला है।

उन्होंने कहा, तनाव के चलते अन्य करेंसी की तरह ही भारतीय रुपये में भी भारी गिरावट देखी जा रही है। रुपये में गिरावट का सीधा असर सोने के भाव में बढ़त के रूप में दिख रहा है। क्रूड ऑयल में भारी तेजी के कारण रुपये में गिरावट आ रही है। रुपया सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले करीब 25 पैसे की गिरावट के साथ ट्रेंड कर रहा था। वहीं, सोमवार सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 31 पैसे की गिरावट के साथ 72।11 पर ट्रेंड कर रहा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER