Gold Price / आज फिर गिर गए हैं सोने के दाम, जानिए क्या है प्रति दस ग्राम के रेट

Zee News : Sep 08, 2020, 03:37 PM
नई दिल्ली: सोने के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। लेकिन आज कि अच्छी खबर ये है कि सोने के दामों में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। सोने के दाम में (gold price today) मंगलवार 8-9-2020 को बाजार खुलते ही गिरावट देखी गई। सुबह लगभग 9:30 बजे सोना मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर लगभग 237.00 रुपये की गिरावट के साथ 50828.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। चांदी 392.00 रुपये की गिरावट के साथ 67879.00 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी।


सोने में निवेश करने का सही मौका

हमारे सहयोगी zeebiz।com के मुताबिक सोने के भाव (Gold Price) में जब गिरावट हो तब निवेश करना बेहतर होता है। इससे आने वाले दिनों में आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते है। सोने के दामों  में ऊपरी स्तर से लगभग 10 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। ऐसे में सोने में निवेश आपको अच्छा रिटर्न दिला सकता है।


60 हजार रुपये तक जा सकते हैं रेट

बाजार के जानकारों के मुताबिक सोना दिवाली तक 60 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है। सोना खरीदने के साथ ही इसके टैक्स नियमों की जानकारी जरूरी है। सोना खरीदने पर टैक्स चुकाना पड़ता है। लेकिन बेहद कम लोग ही जानते हैं कि सोना बेचने पर भी टैक्स चुकाना होता है।


डिजिटल माध्यम से भी सोना खरीदना संभव

डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ने के बाद से लोगों ने कैश में सोना खरीदना कम किया है। डिजिटल माध्यम से भी सोना खरीदा जा सकता है। मतलब ये है कि सोने की पेमेंट आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं। लेकिन, जीएसटी (GST) लागू होने के बाद सोना खरीदने पर ग्राहकों को 3 फीसदी टैक्स चुकाना पड़ता है। यह टैक्स मेकिंग चार्ज पर भी लगता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER