Gold Price / 6 महीने में सोने की कीमत में लगी आग, आगे के लिए ये है उम्मीद

Zee News : Jul 15, 2020, 08:29 PM
नई दिल्लीः कोरोना काल के दौरान और साल 2020 के शुरुआती 6 महीनों में सोने की कीमतों में 17 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। अब तक निवेशकों के लिए सोने में निवेश काफी अच्छा माना गया है, क्योंकि शेयर बाजार के मुकाबले ये ज्यादा रिटर्न दे रहा है। हालांकि अब कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से सोने की कीमतों पर असर देखने को मिल सकता है। अभी आगे भी सोने में निवेश को काफी अहम माना जा रहा है। 

बाकी बचे छह महीनों में ये रहेगा हाल

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz।com के अनुसार बुलियन एक्सपर्ट को उम्मीद है कि अगले छह माह में भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस का भय लोगों में अभी रहने वाला है। ऐसे में निवेशकों का भरोसा केवल सोने पर है। 

एंजेल ब्रोकिंग के एवीपी पार्थमेश माल्या ने कहा कि सोने की कीमतों ने 2020 के शुरुआती 6 महीनों में काफी ज्यादा तेजी पकड़ी है। अमेरिकी डॉलर और कोरोना महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर डाला है। फिलहाल अर्थव्यवस्था के  V, U या फिर W आकार में रिकवरी लेने की संभावना है। हालांकि आईएमएफ ने पहले ही वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4।9 फीसदी का संकुचन आ सकता है।

सोने की कीमत कितनी बढ़ सकती है?  

2020 की दूसरी छमाही में सोने में दोहरे अंक के प्रदर्शन की संभावना है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि "बड़े निवेशकों द्वारा अपने अधिशेष पैसे को सोने की खरीद के रूप में पंप करने के कारण सोने की कीमत बढ़ रही है।" इक्विटी और अन्य निवेश विकल्प COVID-19 महामारी की चपेट में आ गए हैं। इसके अलावा, वैश्विक अर्थव्यवस्था भी कोरोनावायरस की गर्मी महसूस कर रही है और बाजारों में तरलता बनाए रखने के लिए, विभिन्न केंद्रीय बैंक अपनी राष्ट्रीय मुद्रा को मुद्रित कर रहे हैं जिसमें यूएस भी शामिल है तो, इससे मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है जो सोने की मूल्य रैली का समर्थन कर रही है। " 

आईबीजेए के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सोने की लैंडिंग की कीमत 2020 के अंत तक 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो सकती है। निवेशकों के लिए अपने सुझाव पर, कोठारी ने कहा कि उन्हें सोने में निवेश करते समय डिप्स रणनीति पर खरीदारी को बनाए रखना चाहिए।

50 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की वैश्विक कीमतों में तेजी के बाद बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 244 रुपये की तेजी के साथ 50,230 रूपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। मंगलवार को सोना 49,986 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी को भी लिवाली का समर्थन मिला और इसकी कीमत 673 रुपये की तेजी दर्शाती 54,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। मंगलवार को इसका बंद भाव 53,527 रुपये था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ दर्शाता 1,813 डॉलर प्रति औंस और चांदी लाभ के साथ 19।35 डॉलर प्रति औंस हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिका और चीन के बिगड़ते रिश्तों के कारण मंगलवार से सोने में लिवाली गतिविधियां देखी जा रही हैं। वायरस के बढ़ते मामलों के कारण भी सोने की कीमतों में आई तेजी को समर्थन मिला।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER