UP / दुबई की फ्लाइट की टिकट से महंगी आगरा की ये मिठाई, जानें इसकी खासियत

Zoom News : Oct 23, 2022, 10:04 PM
Uttar Pradesh : दिवाली पर बाजार में एक से बढ़ कर एक मिठाइयां मौजूद हैं। कोई खुशबू तो कोई जायके से आकर्षित कर रही है, मगर एक मिठाई ऐसी भी है जिसकी एक किलो कीमत दुबई की फ्लाइट टिकट से भी महंगी है। सोने की पुडिंग से बनी ‘गोल्डन दीपक’ मिठाई लोगों को आकर्षित कर रही है। एक किलो दीपक की कीमत 25 हजार रुपये है।  

युवाओं को लुभा रहे गोल्डन दीपक की खासियत है कि इसके ऊपर 23.99 कैरेट सोने की पुडिंग की गई है। बादाम, इलायची, केसर, पेशावरी पिस्ता के पेस्ट से दीपक का डिजाइन बनाया गया है। इसमें बेबी सेफरन की बत्ती तो बादाम की लौ बनाई गई है। शाह मार्केट स्थित ब्रज रसायन मिष्ठान भंडार के स्वामी तुषार गुप्ता ने बताया कि वे हर त्योहार पर लोगों को नया जायका देने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। इस दिवाली गोल्डन दीपक बनाया गया है। 

ग्राहकों में इसको लेकर उत्सुकता है। एडवांस ऑर्डर भी आ चुके हैं। दीपक के एक पीस का वजन करीब 20.22 ग्राम है। जिसकी कीमत 500 रुपये रखी गई है। एक किलो पर करीब 50 पीस आएंगे और 500 रुपये प्रति नग की बात करें तो ये 50 पीस 25 हजार रुपये के बैठते हैं, जो रविवार को दिल्ली से दुबई की फ्लाइट टिकट 18 हजार रुपये से महंगे थे। 

खरीद सकते हैं स्मार्टफोन 

गोल्डन दीपक इस वक्त चर्चा में है। हालांकि बाजार में चलन की वस्तुओं से तुलना करें तो इस मिठाई की कीमत में स्मार्टफोन की खरीदारी की जा सकती है। आगरा के सबसे महंगे होटल में पार्टी की जा सकती है। इससे पहले गणेश चतुर्थी पर गोल्डन मोदक, होली पर सोने की गुजिया और घेवर के अलावा वर्ष 2021 में सोने का पेड़ा भी चर्चा में रहा था। 

महंगी मिठाइयां चलन में 

2800 रुपए किलो पिस्ता लॉन्ज के अलावा काजू, बादाम और अन्य मेवे से बनी मिठाइयां भी 900 से 1500 रुपए प्रति किलो तक बिक रही हैं। वहीं बादाम लॉन्ज दूसरी चर्चित मिठाई है जो 3000 से 4000 रुपये किलो है। यह प्योर देशी घी में अच्छी क्वालिटी के बादाम और शुगर सिरप से बनाई जाती है। इस पर 22 कैरेट प्योर गोल्ड का वर्क लगाया जाता है। इसके अलावा बाजार में 1100 रुपए किलो स्ट्रॉबेरी कतली, बटर स्कॉच और 1300 रुपए किलो में रोज बादाम लड्डू बिक रहे हैं। वहीं एक हजार रुपए किलो की रेंज वाली मिठाइयों में रोज बॉल, अंजीर पिस्ता रोल, काजू, बादाम, पिस्ता समेत सभी डायमंड केक कटिंग बिक रहे हैं।

महंगे गिफ्ट हैंपर का भी चलन 

दिवाली जैसे मौकों पर महंगे गिफ्ट हैंपर का भी चलन बढ़ा है। इसी को देखते हुए दुकानों कई तरह की वैरायटी है। इनमें कई डिब्बों की कीमत तो मिठाई की लागत से भी ज्यादा होती है। कई मिष्ठान भंडार में खासतौर पर दिवाली के लिए गोल्डन गिफ्ट हैंपर बनवाए गए हैं। जिनकी कीमत 2500 से लेकर 5000 रुपए तक है। महंगी मिठाइयों को ज्वेलरी वाले वेलवेट के डिब्बे में पैक किया जाता है। इस डिब्बे की कीमत ही 200 से 1000 रुपए तक है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER