GOOD NEWS / प्रेमी जोड़ों के लिए खुशखबरी, जर्मनी देगा 'स्वीटहार्ट वीजा'

AajTak : Aug 12, 2020, 02:50 PM
जर्मनी | प्यार करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना के कारण यूरोपीय संघ के बाहर के देशों से उन लोगों के पार्टनरों को आने की अनुमति नहीं थी जो शादीशुदा नहीं हैं। अब ईयू के दबाव और ऑनलाइन अभियानों के चलते जर्मनी ने ऐसे प्रेमी जोड़ों के मिलने का रास्ता खोल दिया है। अब गैर शादीशुदा पार्टनर भी ईयू के बाहर के देशों से जर्मनी आ सकते हैं और जर्मनी में रहने वाले अपने पार्टनर से मिल सकते हैं।

जर्मनी के गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा करते हुए उनके सामने यह साबित करने की शर्त रखी है कि उनका संबंध लंबे समय से चल रहा है। इसके लिए प्रेमी जोड़ों को ऐसे दस्तावेज पेश करने होंगे जिनसे पता चले कि वे एक साथ एक ही घर में रह चुके हैं या फिर जर्मनी में आमने-सामने एक दूसरे से मिलते रहे हैं। सरकार के इस निर्णय से लोग बेहद उत्साहित हैं।

इस लिस्ट में ईयू के बाहर के कई देश शामिल हैं जिनमें ऐसे देश भी हैं जो इस समय कोरोना के कारण ज्यादा जोखिम वाले माने जा रहे हैं। ऐसे इलाकों और देशों से आने वाले पार्टनरों को भी कोरोना के लिए अनिवार्य टेस्टिंग और जरूरत पड़ने पर क्वारनटीन का पालन करना होगा।

अमेरिका, तुर्की और ईरान हाई रिस्क वाले देशों की सूची में हैं। अलग अलग जर्मन राज्यों में इसके लिए थोड़े अलग नियम हैं और गृह मंत्रालय ने हर यात्री से अपील की है कि वह आने से पहले ही उस राज्य के नियमों के बारे में अच्छी तरह समझ ले।

जर्मनी में वैसे तो एक घर में साथ रहने वाले प्रेमी जोड़ों को सरकार की नजर में शादीशुदा जोड़ों जैसी ही मान्यता मिली हुई है। उन पर इनकम टैक्स के भी समान नियम लागू होते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी की स्थिति में समानता वाली यह सोच लागू नहीं हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER