असम / खुशखबरी: बेटी गरीब हो या अमीर की चिंता करने की जरूरत नहीं, दुल्हन को शादी में सोना गिफ्ट करेगी सरकार

AMAR UJALA : Nov 26, 2019, 12:40 PM
असम | गरीब हो या अमीर बेटी की शादी की चिंता हर परिवार को होती है। सभी माता पिता चाहते है कि उनकी बेटी की शादी सही उम्र में सही व्यक्ति के साथ हो जाएं तो वे जीवन में काफी प्रसन्न रहते है। लोग अपनी बेटी के कन्यादान के लिए कई सपने सजा कर रखते हैं। यही नहीं हमारे देश के कई राज्यों की सरकार शादी में मदद के लिए कई सारी योजनाएं चलाती हैं। अभी हाल ही में असम राज्य की सरकार ने अरुंधति स्वर्ण योजना नाम से शादी के लिए एक खास योजना की शुरुआत की है।

असम सरकार बाल विवाह को रोकने और शादियों का रजिस्ट्रेशन करवाने को बढ़ावा देने के उद्येश्य से इस खास स्कीम को शुरू की है। अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत राज्य की हर लड़की को शादी के समय 10 ग्राम सोना उपहार में दिया जाएगा। इस स्कीम की शरुआत अगले साल के जनवरी से हो जाएगी।

अरुंधति स्वर्ण योजना का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। इस स्कीम का फायदा उसी व्यस्क दुल्हन को मिलेगा जिसने 10वीं तक पढ़ाई की हो और अपनी शादी को रजिस्टर्ड करवाया हो। वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की सलाना आय पांच लाख से कम होनी चाहिए।

इस स्कीम के तहत लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा और इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा। अरुंधति स्वर्ण योजना में सोना फिजिकल फॉर्म में न देकर बैंक के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे। शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इसके बाद सोने खरीद की रसीद जमा करनी होगी।

10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है। इसे हर बजट में संशोधित किया जाएगा. शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER