बजट 2020 / सरकार आगामी बजट में दे सकती है इनकम टैक्स में कटौती का तोहफा, होगा 3 करोड़ लोगों को फायदा

Zoom News : Dec 26, 2019, 01:10 PM
दिल्ली। उपभोक्ता मांग में तेजी लाने और अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए सरकार आगामी बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर खुशखबरी दे सकती है। इसके लिए सरकार इनकम टैक्स से जुड़े कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार सरकार बिना छूट एक फ्लैट टैक्स रेट रखने, ज्यादा आय वालों के लिए अलग नया टैक्स स्लैब बनाने और कॉरपोरेट टैक्स की तर्ज पर पर्सनल इनकम टैक्स में कमी करने जैसे कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है।

अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचाने वाले विकल्प का होगा चयन

एक सरकारी अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इनकम टैक्स में बदलाव पर राजनीतिक फैसले होने से पहले वित्त मंत्रालय से नफा-नुकसान पर राय मांगी जाएगी। बजट फरवरी में पेश किया जाना है। इसको देखते हुए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। अधिकारी के अनुसार, अर्थव्यवस्था के फायदे को देखते हुए अंतिम विकल्प का चयन किया जाएगा। अधिकारी का कहना है कि इनकम टैक्स में कटौती करने के बजाए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी सामाजिक योजनाओं के जरिए लोगों के हाथ में ज्यादा पैसे देने या फिर इंफ्रास्ट्रक्टर पर खर्च बढ़ाने जैसे विकल्प पर भी विचार किया जा सकता है।

3 करोड़ लोगों को होगा फायदा

अधिकारी का कहना है कि इनकम टैक्स रेट में किसी भी प्रकार के बदलाव से केवल 3 करोड़ उन लोगों को फायदा होगा जो इनकम टैक्स देते हैं जबकि इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाने से दूसरे सेक्टरों पर भी सकारात्मक प्रभाव होगा। अधिकारी ने कहा कि उपभोक्ता मांग बढ़ाने के साथ बेनेफिट और सरकारी खजाने पर पड़ने वाले बोझ में संतुलन बनाए रखने पर भी जो रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER