Fact Check / 5 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली है सरकार? यहां जानिए पूरा सच

News18 : Jun 12, 2020, 12:54 PM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लगे (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) के बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि केंद्र सरकार 5 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है। वाट्सऐप और फेसबुक पर शेयर हो रहे इस मैसेज का सच पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने बताया है कि रिपोर्ट में किया गया दावा सही नहीं है। ये झूठ है।।

ये किया जा रहा है दावा

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। जिसकी हेडिंग है कि 5 लाख केंद्रीय कर्मियों को बाहर करने की तैयारी। खबर में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 5 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है।

दावा: एक न्यूज़ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 5 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है।#PIBFactcheck: फेक न्यूज़। सरकार ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रही है। कृपया ऐसी फैलाई जा रही ख़बरों से सावधान रहें। pic।twitter।com/afXmMkapmh

पुरानी रिपोर्ट का कुछ अंश जोड़कर बनायी गई खबर 

इस न्यूज रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस मामले में कार्मिक विभाग ने आयुध निर्माणियों के अलावा रेलवे को मुख्य निशाना बनाया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों का सबसे बड़ा हिस्सा इन्हीं संस्थानों का है। वायरल खबर में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि इस मामले में केंद्रीय कार्मिक विभाग ने जो जानकारी मांगी है, उसमें कर्मचारियों की 55 साल उम्र या फिर 30 साल की नौकरी पूरी होने की बात कही गयी है।


PIB का सुझाव

कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब कभी भी विषम परिस्थिति बनती है, तब इस प्रकार की फेक न्यूज या फिर भीड़ को भड़काने वाली सूचनाएं सोशल मीडिया में तेजी से प्रसारित होती हैं। ऐसे में, जरूरत इस बात की है कि हम सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाली हर सूचनाओं को सही मानने की गलती न करें। पहले, उसे परखें और जब सूचनाएं ताजी, आधिकारिक और पुष्ट हों, तो भरोसा करें। खासकर, दावा करने वाली जैसी सूचनाओं पर तो तत्काल भरोसा न ही करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER