देश / केंद्र ने 6 राज्यों/यूटी को पत्र लिखकर कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को लेकर चेताया

Zoom News : Dec 05, 2021, 08:00 AM
नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले 14 दिनों में कोविड -19 मामलों में बड़ी वृद्धि दिखाने वाले जिलों वाले राज्यों को पत्र भेजे हैं। पत्र में केंद्र ने चिंता जताई है कि इन राज्यों के 14 में से 13 जिलों में पिछले एक महीने में कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है। इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में सामने आए ओमिक्रॉन वैरिएंट के भी कुछ मामले चिंता पैदा करने वाले हैं।

केंद्र सरकार ने कर्नाटक समेत 6 राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। पत्र में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि इन राज्यों के 14 में से 13 जिलों में पिछले एक महीने में कोरोना केसों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है। इन 6 राज्यों में अकेले भारत के 55.87 प्रतिशत नए केस सामने आए।

कर्नाटक को भेजे पत्र लिखा गया है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन नाम के नए वैरिएंट के दोनों मामलों का पता चला है। भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने भी कर्नाटक में महामारी के प्रकोप की आशंका जताई है। राजेश भूषण ने पत्र में कहा, बेंगलुरु शहर में साप्ताहिक नई मौतों में वृद्धि देखी गई है। कर्नाटक के तुमकुरु जिले में पिछले एक सप्ताह में सामने आए केसों में 152 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है।

केंद्र के जरूरी निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कर्नाटक के अलावा ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, केरल और तमिलनाडु को पत्र भेजे हैं। मिजोरम के चम्फाई समेत कई जिले में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 17 प्रतिशत तक बढ़ा है। मिजोरम के स्वास्थ्य सचिव को लिखे एक पत्र में भूषण ने कहा, "स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट वैक्सीन-कोविड उपयुक्त रणनीति के अनुसार संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने और मृत्यु दर को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।" 

ओडिशा-कश्मीर में कोरोना केसों में बेतहाशा वृद्धि

ओडिशा में साप्ताहिक कोविड -19 परीक्षणों में गिरावट दर्ज हुई है। राज्य के जिलों में कोरोना केस के मामलो में बढ़ोत्तरी हुई है। ढेंकनाल जिले में पिछले दिनों कोविड -19 मामलों में वृद्धि देखी गई है। यहां पिछले 14 दिनों में 666 प्रतिशत के बराबर कोरोना के नए केस दर्ज हुए हैं। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में कोविड -19 के मामलों में 736 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। यही हाल केरल का भी है। भारत के कुल कोरोना केसों के मुकाबले 55 प्रतिशत केस केरल में दर्ज हो रहे हैं। भूषण ने पत्र में कहा, "केरल ने 1,890 मौतों (26 नवंबर को समाप्त सप्ताह) से साप्ताहिक नई मौतों में 2,118 मौतों (3 दिसंबर को समाप्त सप्ताह) में मामूली वृद्धि दर्ज की गई।" 

भारत पर डब्ल्यूएचओ की चिंता

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने के बाद चिंता व्यक्त करते हुए भारत में हाई अलर्ट जारी किया है। उधर, कोरोना के नए वैरिएंट के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना केसों में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया है। राज्य सरकारों को लोगों के कोरोना परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार के मामले में जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER