देश / टीकाकरण के मामले में और क्रिकेट पिच पर दोबारा एक शानदार दिन: पीएम मोदी

Zoom News : Sep 07, 2021, 07:29 AM
नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में 157 रनों से हरा दिया है. टीम इंडिया की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने खुशी जाहिर की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन के फ्रंट पर भी आज के आंकड़ों को 'शानदार' बताया है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

टीम इंडिया (Team India) की जीत पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'टीकाकरण के मोर्चे पर और क्रिकेट पिच पर (फिर से) शानदार दिन. हमेशा की तरह, #TeamIndia जीत गई!' CoWIN पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, आज देश में 1,08,36,984 COVID वैक्सीन की खुराक दी गई हैं, जिससे कुल वैक्सीन कवरेज 69,72,90,716 हो गया है.

भारत के पास 2-1 की बढ़त

बता दें, लंदन के ओवल मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही सीरीज में अब भारत के पास 2-1 की बढ़त हो गई है. इस पूरे ही मैच में भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के ऊपर हावी रहे. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य रखा था. शुरुआत में इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन लंच के बाद गेंदबाजों ने मैच का रुख ही पलट दिया. शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया, जिसके बाद खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली. लंच तक इंग्लैंड ने दो विकेट खो दिए थे और मैच किसी की भी झोली में जा सकता था. लेकिन लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने बाजी पलट दी. ओवल के मैदान पर 50 साल बाद जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है.

11 दिनों में तीसरी बार 1 करोड़ से ज्यादा डोज

इसी तरह वैक्सीनेशन के मामले में भी भारत ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. भारत में पिछले 11 दिनों में तीसरी बार कोविड-19 टीकों की एक करोड़ से ज्यादा खुराक दी गई. इसके साथ ही में देश में अब तक दी गई खुराक की कुल संख्या 69.72 करोड़ से अधिक हो गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, 'सितंबर की शुरुआत एक उच्च स्तर के साथ हुई है और भारत ने आज एक करोड़ कोविड टीकाकरण को छू लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान नई ऊंचाइयों को छू रहा है.'

'सुरक्षा उनकी, जो हमें सुरक्षित रखते हैं'

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 53,29,27,201 लाभार्थियों को कोविड टीकों की पहली खुराक और 16,39,69,127 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है. टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से अब तक कुल मिलाकर, 18-44 आयु वर्ग के 27,64,10,694 लोगों को पहली खुराक और 3,57,76,726 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है. मांडविया ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'सुरक्षा उनकी, जो हमें सुरक्षित रखते हैं. कच्छ में तैनात सुरक्षा बलों का पूर्ण टीकाकरण और उनके परिवार को कोविड से बचाव के लिये टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है. कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ाई में सरकार ने यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है.'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER