Gyanvapi Masjid / जहां शिवलिंग मिला, उस क्षेत्र को सील किया जाए, वाराणसी कोर्ट का आदेश

Zoom News : May 16, 2022, 05:52 PM
वाराणसी में सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है। हिंदू पक्ष के पैरोकार जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा, 'ज्ञानवापी में इतने साक्ष्य मिले हैं, जो अभी उजागर नहीं किए जा सकते हैं। बस अभी इतना बताना चाहता हूं कि करीब साढ़े 12 फीट का शिवलिंग मिला है। मैं अयोध्या की तरह 500 साल का इंतजार नहीं करूंगा। बाबा विश्वनाथ का भव्य मंदिर बनकर रहेगा और जल्द से जल्द बनेगा। उन्होंने संभावना जताई है कि उन्हें मथुरा में भी सफलता मिलेगी।'


'यह वही शिवलिंग है, जिसे अकबर के वित्त मंत्री टोडरमल ने 1585 में स्थापित कराया था। तब उनके साथ बनारस के पंडित नारायण भट्‌ट भी थे। शिवलिंग का ऊपरी कुछ हिस्सा औरंगजेब की तबाही में क्षतिग्रस्त हो गया था।


यह शिवलिंग बेशकीमती पन्ना पत्थर का है। रंग हरा है। हालांकि शिवलिंग के साइज को लेकर कई दावे सामने आए हैं। यह शिवलिंग श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित नंदी के सामने वाले ज्ञानवापी के हिस्से में है। नंदी महाराज के सामने जो तहखाना है, उसी में अंदर मस्जिद के बीचों-बीच आज भी शिवलिंग दबा है। इसका अरघा भी काफी बड़ा है।'


30 साल पहले जब ताला बंद हो रहा था, तब भी दिखा था शिवलिंग

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में जिसे तहखाना कहा जा रहा है वह असलियत में मंदिर मंडपम है। जो लोग भी तहखानों की बात कर रहे हैं, वे सभी मंडपम हैं। इन्हें तहखाना के बजाय मंडपम कहें तो बेहतर होगा। डॉ. तिवारी ने बताया कि उनके परिवार के पंडित नारायण भट्ट ने पन्ना पत्थर का शिवलिंग स्थापित कराया था।


90 के दशक में वाराणसी के DM रहे सौरभ चंद्र श्रीवास्तव ने तब मंडपम में ताला बंद कराया था तो उस समय भी अंदर फोटोग्राफी हुई थी, जिसमें वह शामिल थे। उस समय देखा था कि अंदर नंदी के ठीक सामने ही शिवलिंग है।


ज्ञानवापी मस्जिद के नीचे चारों कोनों पर मंडपम

1868 में रेव एमए शेरिंग द्वारा लिखित 'द सेक्रेड सिटी ऑफ हिंदू' किताब में बताया गया है कि ज्ञानवापी मस्जिद के नीचे चारों कोनों पर मंडपम हैं। ज्ञान मंडपम, श्रृंगार मंडपम, ऐश्वर्य मंडपम और मुक्ति मंडपम। विदेशी लेखक अल्टेकर ने इन चारों मंडपम की साइज 16-16 फीट की बताई गई है। गोलंबर की ऊंचाई 128 फीट है।


कोर्ट ने सील करने के आदेश दिए

हरिशंकर जैन के प्रार्थना-पत्र पर कोर्ट ने वाराणसी प्रशासन को उस जगह को सील करने का आदेश दिया, जहां शिवलिंग मिला है। कोर्ट ने यह भी कहा कि उस जगह को सुरक्षित करें। संरक्षित करें। वहां किसी को भी जाने न दें। कोर्ट ने DM, पुलिस कमिश्नर और CRPF कमांडेंट को उस जगह को संरक्षित और सुरक्षित करने की व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदारी दी है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER