Viral News / ग्येनड्रोमॉर्फी: आधा नर और आधा मादा है ये जीव, वैज्ञानिक भी हैरान

Zoom News : Jun 04, 2021, 07:06 AM
बाल्टीमोर: प्रकृति भी कभी कभी ऐसा चमत्कार दिखाती है कि इंसान हैरान रह जाता है। अमेरिका में एक ऐसा जीव मिला है, जिसे देखकर बड़े बड़े वैज्ञानिक भी हैरान हैं। ये जीव एक केकड़ा है, जो उभयलिंगी है। ये केकड़ा बाल्टीमोर शहर के मैरीलैंड साइंस म्यूजियम में रखा गया है। जो दिखने में तो नीला है, लेकिन इसे पंजे दो रंग के हैं। आमतौर पर नर केकड़े के नीले पंजे वही मादा केकड़ों के लाल पंजे होते हैं लेकिन इस केकड़े के नीले और लाल दोनों पंजे है। इसके चलते ही रिसर्चर्स काफी हैरान हैं।

ये एक बेहद दुर्लभ कंडीशन है जिसे ग्येनड्रोमॉर्फी कहा जाता है। ये एक ऐसी कंडीशन है जिसमें किसी जीव में नर और मादा दोनों की ही विशेषताएं होती हैं। साढ़े चार इंच लंबे इस केकड़े को मैरीलेंड के एक क्रैबर ने ढूंढा है। 

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, क्रैबर जेरी स्मिथ ने इस केकड़े को डेलमारवा डिस्कवरी म्यूजियम में डोनेट कर दिया। उन्होंने 42 साल पहले भी ऐसा केकड़ा पकड़ा था। इस केकड़े को टैंक में रखा गया है। 

केकड़ों का सी फूड चेन में अहम योगदान है। लेकिन हालिया समय में केकड़ों की संख्या नाटकीय रूप से घटी है। दुनिया के कई हिस्सों में केकड़ों की संख्या घटी है। हालांकि फिर भी सी फूड तो पसंद करने वाले लोगों की ये पसंद बना हुआ है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER