Asia Cup 2022 IND vs PAK / हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को दिलाई जीत, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

Zoom News : Aug 28, 2022, 11:55 PM
Asia Cup 2022 IND vs PAK: टीम इंडिया ने पाकिस्तान से पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता कर दिया है। भारत ने एशिया कप के ग्रुप ए मैच में पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले के बाद 5 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली पाक टीम 19.5 ओवर में 147 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को 10 विकेट से हराया था।

हार्दिक पंड्या भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने गेंदबाजी में कमाल करते हुए तीन विकेट लिए थे। इसके बाद दबाव भरे पलों में बेहतरीन पारी खेलते हुए 17 गेंदों पर 33 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव 12 रन ही बना पाए

कोहली और रोहित के आउट होने के बाद टीम इंडिया को सूर्यकुमार यादव से उम्मीदें थी, लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 गेंद में 12 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए।

कप्तान रोहित और विराट नहीं खेल पाए बड़ी पारी

पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के चक्‍कर में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली आउट हो गए। दोनों का विकेट मोहम्मद नवाज ने झटका। कप्तान रोहित ने 12 रन बनाए तो वहीं, विराट के बल्ले से 34 गेंद में 35 रन निकले। एक बार फिर कोहली भारत के लिए मैच जिताऊ पारी नहीं खेल पाए।

टीम इंडिया को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा। केएल राहुल नसीम शाह की गेंद पर 1 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, इसी ओवर में विराट कोहली को एक बड़ा जीवनदान भी मिला। स्लिप में उनका कैच छूठा।

पाकिस्तानी टीम की ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 3 और अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट लिए। 1 विकेट आवेश खान को मिला।

टीम इंडिया से हुई बड़ी गलती

मैच में भारतीय टीम से बड़ी गलती हो गई। उन्होंने तय समय पर 20 ओवर पूरे नहीं किए, जिस कारण आखिरी के 3 ओवर में 30 गज के बाहर केवल 4 प्लेयर से ही काम चलाना पड़ा। अगर ऐसा नहीं होता तो पाकिस्तान के और कम रन बनते।

हार्दिक की घातक गेंदबाजी

हार्दिक पंड्या ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटक लिए हैं। उन्होंने इफ्तिखार, रिजवान और खुशदिल को पवेलियन भेजा। तीनों विकेट इस खिलाड़ी ने शॉर्ट गेंद पर लिए। इफ्तिखार 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 43 रन और खुशदिल ने 2 रन बनाए।

इन तीनों के विकेट गिरने के बाद अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने भी पाकिस्तान का 2 और विकेट लिया। पहले भुवी ने आसिफ अली को आउट किया तो वहीं, अर्शदीप ने मोहम्मद नवाज को आउट किया।

आवेश की मैच में धमाकेदार वापसी

मैच के अपने पहले ओवर में ही आवेश खान ने खराब शुरुआत के बाद जोरदार वापसी की। उनको पहले मोहम्मद रिजवान ने चौका और छक्का लगाया फिर फखर जमान को स्ट्राइक दे दिया। ऑफ स्टंप से बाहर आवेश की शॉर्ट पिच गेंद पर फखर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन वो विकेट के पीछे कार्तिक को कैच दे बैठे।

नहीं चला बाबर का बल्ला

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम आज के मैच में कुछ खास नहीं कर सके। उनका विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिया। बाबर भुवी की शॉर्ट पिच गेंद को बांउड्री के बाहर भेजना चाहते थे, लेकिन वो एक्स्ट्रा बाउंस संभाल नहीं पाए और अर्शदीप को कैच दे बैठे।

पहले ओवर में दो बार आउट होने से बचे रिजवान

मैच का पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार करने आए और ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद रिजवान को अंपायर ने LBW आउट करार दे दिया, लेकिन रिव्यू लेकर वह बच गए।

वहीं, ओवर की आखिरी गेंद पर रिजवान के खिलाफ बल्ले के बाहरी किनारे को लेकर जोरदार अपील हुई और रोहित शर्मा ने रिव्यू भी ले लिया। रिजवान दूसरी बार नॉटआउट करार दिए गए।

10 महीने के लंबे अंतराल के बाद दोनों टीमें आमने-सामने हैं। ऋषभ पंत को आज के मुकाबले में मौका नहीं मिला है। उनकी जगह शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक टीम इंडिया का हिस्सा हैं। भारत तीन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और अर्शदीप सिंह के साथ उतरा है। वहीं, स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल के कंधों पर है।

महा मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 नीचे देख सकते हैं-

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान- बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, खुशदिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रउफ, शहनवाज दहानी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER