देश / हर्षवर्धन की सफाई - सिर्फ 3 मिलियन कोरोना वारियर्स को मुफ्त वैक्सीन, सबको नही मिलेगी

Zoom News : Jan 02, 2021, 06:28 PM
Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा है कि पहले चरण में कोरोना का टीका पूरे देश में मुफ्त में लगाया जाएगा। शनिवार को, जब केंद्रीय मंत्री से पूछा गया कि क्या लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे या यह मुफ्त होगा। इसके जवाब में, उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे देश में पहले चरण में मुफ्त होगी। इस चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

बता दें कि आज पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का सूखा चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। शेष 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक प्राथमिकता सूची में टीका कैसे दिया जाएगा, इस पर फैसला लिया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज पूरी प्रक्रिया एक वास्तविक टीकाकरण अभियान की तरह है, केवल मूल टीका लोगों को नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन का लोगों पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, तो स्वास्थ्य मंत्रालय भी इसके लिए आवश्यक तैयारी कर रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पहले निजी और सरकारी अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका दिया जाएगा। इसके बाद, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा, फिर संख्या उन लोगों की आएगी, जिनकी आयु 50 वर्ष से कम है, लेकिन वे किसी बीमारी से पीड़ित हैं।

कोरोना वैक्सीन के बारे में अफवाहों पर, केंद्रीय मंत्री ने कड़ी चेतावनी दी है और कहा है कि लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब पोलियो टीकाकरण अभियान चल रहा था, तब भी लोगों द्वारा तरह-तरह की अफवाहें उड़ रही थीं। इसके बावजूद, लोगों ने टीका लगवाया और इसका परिणाम यह हुआ कि भारत आज पोलियो मुक्त है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER