कोरोना वायरस / हरियाणा सरकार ने राज्य में 31 मई सुबह 5 बजे तक बढ़ाया कोविड-19 लॉकडाउन

Zoom News : May 24, 2021, 07:03 AM
चंडीगढ़: हरियाणा में 21 दिन से चल रहा लाकडाउन एक सप्ताह यानि 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब गली-मोहल्लों की दुकानों को जहां सारा दिन खोलने की छूट दी गई है, वहीं बाजारों में ऑड-ईवन आधार पर सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक दुकानें खुल सकेंगी। सम संख्या (दो से विभाजित होने वाली) की तिथि के दिन सम नंबर की दुकानें और विषम संख्या (दो से विभाजित नहीं होने वाली) की तिथि के दिन विषम नंबर वाली दुकानें खुलेंगी। हालांकि अभी शॉपिंग मॉल खोलने की मंजूरी नहीं दी गई है।

दरअसल, हरियाणा में 3 मई से लॉकडाउन चल रहा है। इसे पहले 10 मई और फिर 17 मई को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया था। तीन चरणों के लॉकडाउन में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट से उत्साहित प्रदेश सरकार ने अब 24 मई की सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन को बढ़ाया है। रविवार को मुख्य सचिव विजय वर्धन ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को 31 मई तक जारी रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके पीछे तर्क दिया गया है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम तो हुए हैं, लेकिन अभी स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा। लॉकडाउन बढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में निरंतर गिरावट आ रही है।

पहले सक्रिय मामले एक लाख से ऊपर थे जो अब घटकर 45 हजार से नीचे आ गए हैं। पहले प्रतिदिन आने वाले नए मरीजों की संख्या 15 हजार के आसपास थी जो अब घटकर पांच हजार के नीचे आ गई है। इसके बावजूद अभी हम इस स्थिति में नहीं हैं कि यह कहा जा सके कि कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाया जा चुका है, इसलिए वर्तमान में लागू सख्ती को जारी रखने की जरूरत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER