Weather Updates / अचानक बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में झमाझम बारिश - जानिए आपकी यहाँ का हाल

Zoom News : Mar 12, 2021, 09:57 AM
Weather Updates: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ ही आसमान में अंधेरा छा गया। नोएडा समेत कई इलाकों में बारिश भी हो रही है। भारत के मौसम विभाग के अनुसार 14 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अपने सुबह के बुलेटिन में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को बारिश की संभावना जताई थी लेकिन बारिश नहीं हुई। इसके साथ ही विभाग ने शुक्रवार को भी बारिश की संभावना जताई थी जो सही साबित हुई।

यहां भी हो सकती है बारिश 

भारत के मौसम विभाग के अनुसार 14 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

12 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी, बिजली या तेज़ हवाओं या ओलावृष्टि, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 12 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की या तेज़ हवाएं और ओलों की भी चेतावानी जारी की गई है।

यूपी के इन क्षेत्रों में अगले दो घंटे में हो सकती है बारिश 

खतौली, बरौत, बागपत, शिकारपुर, गुरुमुखेश्वर, सियाना, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, खुर्जा, लोनी-देहात, शामली, खेकरा, अलीगढ़, अमरोहा, दादरी, इंदिरापुरम, गलौठी, जट्टारी, खैरी

फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा

हवा की रफ्तार कम होने से राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर से खराब हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 242 के अंक पर यानी खराब श्रेणी में रहा। जबकि, दिल्ली के दो इलाकों का सूचकांक 300 के अंक के पार पहुंच गया है। 

राजधानी दिल्ली के लोगों को लगातार ही खराब हवा में सांस लेनी पड़ रही है। लेकिन, मंगलवार की रात तेज हवा और बारिश के चलते बुधवार को प्रदूषक तत्वों का बिखराव काफी हद तक हो गया था। इसके चलते बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 175 के अंक यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया था। वहीं, हवा की रफ्तार थमने के चलते बीते 24 घंटे में प्रदूषक तत्वों की मात्रा में तेजी से इजाफा हुआ है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER