MD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट / दिल्ली, उत्‍तराखंड समेत इन राज्‍यों में आज और कल भारी बारिश की संभावना

News18 : Aug 09, 2020, 07:53 AM
नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को उत्‍तर पश्चिमी भारत के हिस्‍सों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है। आईएमडी के अनुसार रविवार और सोमवार को उत्‍तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पूर्वी राजस्‍थान में भारी बारिश हो सकती है। ऑरेंज अलर्ट के अंतर्गत आपदा राहत अथॉरिटी को बारिश के कारण उत्‍पन्‍न होने वाली किसी भी अप्रिय घटना के लिए सतर्क रखा जाता है।

आईएमडी के अनुसार इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम मानसून 10 अगस्त को महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में सक्रिय हो जाएगा और अगले सात दिनों वह वहां बना रहेगा। आईएमडी ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुंबई और उसके आसपास के जिलों में बुधवार को भारी वर्षा और आंधी-तूफान आया था। पिछले दो दिनों में वर्षा क्रमिक ढंग से घट गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुम्बई केंद्र के उपनिदेशक के एस होसालीकर ने कहा, 'आईएमडी के पर्यवेक्षण से सामने आया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के मुम्बई समेत तटीय क्षेत्रों में 10-11 अगस्त को सक्रिय होने की संभावना है। यह स्थिति एक सप्ताह तक रहने की संभावना है।' दक्षिण मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे तक पिछले 24 घंटे में 330 मिलीमीटर वर्षा और सांताक्रूज मौसम केंद्र ने उस दौरान 146 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की थी।

जनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के हेड कुलदीप श्रीवास्‍तव के अनुसार, 'मानसून की निम्न दबाव की रेखा उत्तर की ओर जाने की संभावना है। यह 9 से 12 अगस्त की शाम के दौरान दिल्ली एनसीआर के करीब से गुजरती रहेगी। इस अवधि के दौरान अरब सागर से दक्षिण की ओर तेज हवाएं और बंगाल की खाड़ी से तेज हवाएं हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और पश्चिम यूपी पहुंचेंगी।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER