Weather Update / देश के कई राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

News18 : Aug 26, 2020, 08:25 AM
नई दिल्ली। मौसम विभाग  (Weather Report) ने मंगलवार को कहा कि देश के पूर्वी, उत्तरी और मध्य हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने 26 अगस्त को ओडिशा और इसके अगले दिन छत्तीसगढ़ के लिये रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र (चक्रवातीय परिसंचरण) बन रहा है, जो अगले चार-पांच दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। विभाग के अनुसार, इन आसार के मद्देनजर ओडिशा, गंगा नदी के आसपास पश्चिम बंगाल के इलाकों और झारखंड में 28 अगस्त तक जबकि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में 26 से 28 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

विभाग ने कहा कि ओडिशा में 25-26 अगस्त जबकि छत्तीसगढ़ में 27 अगस्त को भारी से बहुत ही भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है। राष्ट्रीय मौसम अनुमान केन्द्र की प्रमुख सथी देवी ने कहा, 'भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले पांच दिन तक बारिश जैसा मौसम रहेगा और इस दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं।'


राजस्थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है जहां मंगलवार को भी अनेक हिस्सों में अच्छी खासी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में अनेक स्थानों पर बादल छाये रहे और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गयी। सबसे अधिक बारिश सिरोही, जालोर, बाड़मेर और पाली जिले में हुई। जालोर के सायला में 153.0 मिमी बारिश हुई।

इसके अलावा माउंट आबू में 11 सेंटीमीटर, अजमेर के टाटगढ़ में पांच सेंटीमीटर, राजसमंद के भीम में चार सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के मंडल में तीन सेंटीमीटर, बाड़मेर के पचपदरा में नौ और छोटन में आठ सेंटीमीटर, पाली के सोजत में सात सेंटीमीटर बारिश हुई।

राजधानी जयपुर में मंगलवार को भी दिन भर बादल छाये रहे और बीच-बीच में बूंदाबांदी तथा बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार यह क्रम अगले चौबीस घंटे में भी बने रहने का अनुमान है। विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में बाड़मेर, बीकानेर, गंगानगर और नागौर जिले में कहीं-कही मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।


कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में हुई भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा के अधिकतर भागों में मंगलवार को हुई भारी बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो गया। मौसम केंद्र अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम केंद्र ने यहां बताया कि सोमवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया,जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।

ओडिशा में अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने के अलावा तटीय क्षेत्रों में 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। इस महीने बंगाल की खाड़ी के ऊपर पांचवीं बार कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे पहले 4, 9, 13 और 19 अगस्त को भी कम दबाव का क्षेत्र बना था, जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई थी और बीते सप्ताह मलकानगिरी सहित कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे।

कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव के कारण बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, कटक, खुर्दा, कटक और ढेंकनाल जिलों में कई स्थानों पर सोमवार रात से ही बारिश हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि कुछ निचले इलाकों में जल जमाव भी देखा गया। राज्य की राजधानी भुवनेश्वर और पड़ोसी जिले कटक में भी बारिश हुई, जिससे आम जीवन और लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई। विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि जिला अधिकारियों सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, राज्य सरकार ने फिलहाल बाढ़ के किसी भी खतरे से इनकार किया है।


दिल्ली में छाए बादल, हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह आकाश में बादल छाए रहे और मौसम विभाग ने शहर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से कम रहने की संभावना है। विभाग ने बुधवार और शनिवार के बीच मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मॉनसून की अक्षरेखा उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और मंगलवार शाम से शुक्रवार तक दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी रहेगी। इसके कारण अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं का उत्तर-पश्चिम भारत के ऊपर मिलन हो सकता है। इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में विभिन्न स्थानों पर भारी-से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने कहा, 'बुधवार रात से शुक्रवार दोपहर तक आंधी के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है।' अब तक दिल्ली में अगस्त में 213।3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 210।6 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है।राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531।9 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 486।7 मिमी बारिश से ज्यादा है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER