Viral News / यहां होती है मरे हुए लोगों से शादी, मंगेतर की तस्वीर के साथ यूं होती है रस्म

Zoom News : May 12, 2021, 07:12 AM
Delhi: क्या आपने कभी सोचा है कि यदि किसी की मौत हो जाए तो उसके साथ शादी कोई कर सकता है? बिल्कुल भी नहीं ना।। लेकिन दुनिया में ऐसे अजीबोगरीब मामले संभव हैं। जी हां, फ्रांस में ऐसी शादियों के लिए कोई रोक-टोक नहीं है और मुर्दों के साथ शादी करने के लिए परमिशन दी जाती है। हालांकि ऐसा करने के पीछे बड़ी वजह होनी चाहिए और राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी भी मिलनी चाहिए।

फ्रांस के कानून के अंतर्गत, 1950 के दशक में पारित एक कानून के अनुसार फ्रांस में लोगों को कानूनी तौर पर अपने मृत मंगेतर से शादी करने की अनुमति है। मरणोपरांत विवाह के लिए इच्छुक व्यक्ति को देश के राष्ट्रपति की अनुमति की आवश्यकता होती है

शादी समारोह के दौरान मृतक मंगेतर की तस्वीर के बगल में खड़े होकर रस्मो-रिवाज किया जाता है। इतना ही नहीं, इस दौरान 'जब तक मौत हमें अलग नहीं कर देती' (until death do us part) का उपयोग नहीं किया जाता।

मृत व्यक्ति से शादी करने के वाले शख्स को कई नियमों का पालन भी करना पड़ता है। राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी मिलने के बाद यह कानून मृत व्यक्ति के किसी भी विरासत को जीवित साथी द्वारा प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। क्योंकि यह माना जाता है कि उनके बीच कोई भी वैवाहिक संपत्ति मौजूद नहीं थी।

मरे हुए लोगों से शादी करने के लिए फ्रांसीसी सरकार को हर साल सैकड़ों अनुरोध प्राप्त होते हैं, जिनमें से कई सम्मानित होते हैं। लेकिन यह सिर्फ उन्हें ही मंजूरी दी जाती है, जो इसके लिए पूरी तरह से वैधानिक हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER