ऑटो / Hero और Honda की बीएस-6 बाइक्स में बेहतर कौन, जानिए इनके फीचर्स

AMAR UJALA : Nov 16, 2019, 01:58 PM
ऑटो डेस्क | देश प्रदूषित हवा को लेकर काफी चिंतित है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों पर अच्छे उत्सर्जन मानक वाली गाड़ियां बनाने का दबाव है। इसको देखते हुए कुछ दोपहिया मोटरसाइकिल निर्माता कंपनियों ने बीएस-6 उत्सर्जन मानक इंजन वाले बाइक्स बाजार में उतारे हैं जबकि कई इसके जुगत में लगे हैं। आइए जानते हैं बीएस-6 इंजन वाली Honda CB Shine SP125 या Hero Splendor iSmart की खूबियों के बारे में...  

कितने सीसी का है इंजन?

हीरो मोटोकॉर्प की प्रेस रिलीज के मुताबिक कंपनी ने बीएस-6 इंजन के साथ पहली Splendor iSmart बाइक लॉन्च की है। वहीं हीरो पहली कंपनी है जिसे iCat से बीएस-6 सर्टिफिकेशन मिला था। नई बाइक Splendor को 110 सीसी फ्यूल इंजेक्शन तकनीक वाली इंजन के साथ लॉन्च किया गया है। यह इंजन 7500 आरपीएम पर 9.0 बीएचपी की पॉवर और 5500 आरपीएम पर 9.89 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें i3S टेक्नोलॉजी दी गई है। जबकि, Honda में नया 125 सीसी का एयरकूल्ड इंजन दिया गया है। होंडा का दावा है कि यह इंजन 7,500 आरपीएम पर 10.87 बीएचपी की पॉवर और 6,000 आरपीएम पर 10.9 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। 

eSP टेक्नोलॉजी पर आधारित है CB Shine

Honda CB Shine SP125 में एलईडी हेडलैंप दिया गया है। यह फ्रंट डिस्क ब्रेक और ड्रम यूनिट्स के साथ उपलब्ध है। नई eSP टेक्नोलॉजी की मदद से यह बाइक पुरानी बाइक के मुकाबले 16 फीसदी ज्यादा माइलेज देगी।  जबकि, Splendor iSmart में नई डायमंड चेसिस दी गई है, जिससे इसे किसी भी तरह के इलाके में चलाया जा सकता है। इसमें +15 एमएम के फ्रंट सस्पेंशन, 180 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस और +36 एमएम का व्हीलबेस दिया गया है। नई बाइक को जयपुर के सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी में डेवलप किया गया है। Splendor iSmart को तीन टोन टेक्नो ब्लू और ब्लैक, स्पोर्ट्स रेड और ब्लैक, फोर्स सिल्वर और हैवी ग्रे रंगों में लॉन्च किया गया है। वहीं इस बाइक के दो ही वेरियंट सेल्फ ड्रम कास्ट और सेल्फ डिस्क कास्ट उतारे गए हैं।

Hero और Honda की बीएस-6 बाइक्स, जानिए किसकी कितनी है कीमत

हीरो कंपनी ने Splendor iSmart की एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये रखी है। वहीं यह बाइक फिलहाल दिल्ली और एनसीआर में उपलब्ध होगी, लेकिन जल्द ही इसे पूरे देश में बेचा जाएगा। Honda CB Shine SP125 की एक्स शोरूम कीमत 72,200 रुपये है। इसके साथ कंपनी छह साल का वारंटी पैकेज भी दे रही है। Bajaj Pulsar को छोड़ दें तो यह पहली बाइक है जिसमें पांच गियर हैं।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER