लखनऊ / भारी बारिश की वजह से हाई अलर्ट, उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 13 की मौत

Dainik Bhaskar : Sep 27, 2019, 01:07 PM
लखनऊ. मानसून सितंबर के आखिरी हफ्ते में भी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में सक्रिय है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, लखनऊ समेत राज्य के अलग-अलग इलाकों में बुधवार को शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी है। इस दौरान 24 घंटे में हादसों के चलते 13 लोगों की जान चली गई। मौसम विभाग ने बिहार में रविवार तक और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और गुजरात में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और अन्य जिलों में रुक-रुककर तेज बारिश हो रही है। इससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया। अवध क्षेत्र में 7 लोगों की मौत हो गई। वहीं, महोबा में 3, भदोही में 2 और वाराणसी में भी मकान ढहने से एक की जान गई। प्रशासन ने बारिश की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ, अमेठी, अयोध्या और उन्नाव में 12 वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है।

अब आगे क्या?

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश, बिहार होती हुई पश्चिम बंगाल की ओर जा रही है। इसके चलते बिहार के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिन (29 सितंबर तक) भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और गुजरात में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा में बारिश का अनुमान जताया गया है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश

मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, गुजरात और पूर्वी राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में सक्रिय है। गुरुवार शाम तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER