India-China / भारत ओर चीन के बीच आज होगी उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ता, भारतीय सैनिको की जल्द...

Zoom News : Oct 12, 2020, 06:18 AM
नई दिल्ली. भारत सोमवार को चीन के साथ उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के सातवें दौर में पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों की पूर्ण वापसी पर जोर देगा। सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत की ओर चुशुल में दोपहर 12 बजे बातचीत शुरू होगी। सूत्रों ने कहा कि वार्ता का एजेंडा पूर्वी लद्दाख में सभी संघर्ष बिंदुओं से सैनिकों की वापसी का रोडमैप तैयार करना होगा।

प्रमुख मुद्दों पर किया विचार-विमर्श

चाइना स्टडी ग्रुप (CSG) के शीर्ष मंत्रियों और सैन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में स्थिति की समीक्षा की और सोमवार को होने वाली वार्ता में उठाए जाने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। सीएसजी में तीन सेना प्रमुखों के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत शामिल हैं।

सैनिकों की पूरी तरह से वापसी पर जोर

एक सूत्र ने कहा, "भारत टकराव के सभी बिंदुओं से सैनिकों की पूर्ण वापसी पर जोर देगा।" भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे, जो भारतीय सेना में स्थित लेह के 14 कोर के कमांडर और लेफ्टिनेंट जनरल पी.जी.जी. मेनन और संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) नवीन श्रीवास्तव और अन्य विदेश मंत्रालय में।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER