देश / हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में पहली बार ओमीक्रॉन के मामलों की हुई पुष्टि

Zoom News : Dec 26, 2021, 04:00 PM
नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भले ही गिरावट आ रही हो, लेकिन ओमीक्रोन संक्रमण ने सरकार को नई टेंशन पैदा कर दी है। हर दिन ओमीक्रोन संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस बीच हिमाचल प्रदेश में भी ओमीक्रोन ने दस्तक दे दी है।

हिमाचल प्रदेश के मंडी की एक महिला ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाई गई है। यह महिला कनाडा (Canada) से 18 दिसंबर को मंडी पहुंची थी। जबकि महिला अभी घर में ही आइसोलेट है। मरीज का RTPCR टेस्ट नेगेटिव आया है और उसके तीन करीबी संपर्क में आए हुए लोगों का नेगेटिव टेस्ट आया है।

इससे पहले मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित 8 मामले सामने आए हैं। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्त मिश्रा (Narottam Mishra) इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में पहली बार ओमीक्रोन संक्रमित मरीज सामने आए हैं। मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश के इंदौर में ओमीक्रोन के 8 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें से 6 मरीजों के ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। दो मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में करीब 3,000 लोग विदेश से इंदौर लौटे थे उनमें से 26 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

इनमें से 8 मरीजों के जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) ओमीक्रोन संक्रमण पाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, ये सभी मरीज विदेश से इंदौर लौटे थे। इन लोगों के 17 से 21 दिसंबर के बीच सैंपल लिये गए थे। इन संक्रमित मरीजों में पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क, लंदन, तंजानिया, घाना (वेस्ट अफ्रीका) और दुबई से ये लोग आए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER