PUNJAB / अब पंजाब में विवाद, हिंदू और सिखों का दावा-सराय को मस्जिद में बदला गया

Zoom News : May 18, 2022, 09:22 PM
यूपी के वाराणासी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बाद अब पंजाब के पटियाला के राजपुरा में भी ऐसी ही एक विवाद सामने आया है। सिख और हिंदू समुदायों के सदस्यों ने मुस्लिम सुमदाय पर जबरन कब्जा करने और एक सिख सराय को मस्जिद में बदलने का आरोप लगाया है। वहीं, मुस्लिम समुदाय ने आरोपों का खंडन किया है और कहा कि गुजरांवाला मोहल्ला में मस्जिद स्वतंत्रता से पहले के युग की है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों के अनुसार, दो सिख परिवार 2017 तक विवादित ढांचे में रह रहे थे और कथित तौर पर उन्हें उसे छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। पता चला है कि वक्फ बोर्ड ने 2016 में ढांचे पर दावा पेश किया था। 

स्थानीय लोगों ने इंडियाटुडे को बताया कि सराय दो साल पहले एक मस्जिद में तब्दील होने लगी थी और एक गुंबद बनाया गया था और इसे हरे रंग से रंगा गया था। यह भी आरोल लगाया गया है कि सिख धर्म के प्रतीकों को ढांचे से हटा दिया गया था। मुस्लिम समुदाय ने कहा है कि मस्जिद 1947 से पहले भी मौजूद थी और अब केवल इसका जीर्णोद्धार किया गया है।

स्थानीय लोगों द्वारा यह कहने के बाद कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोग इलाके में परेशानी पैदा कर रहे हैं, संरचना के बाद भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसके साथ-साथ दोनों पक्षों को अपने दावों को साबित करने के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया है।

इस सबंध में राजपुरा के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने कहा, मैंने दोनों पक्षों को सुना है। सिख और हिंदू दावा करते हैं कि संरचना मूल रूप से एक सराय थी, लेकिन मुस्लिम समुदाय का दावा है कि यह एक मस्जिद थी। दोनों पक्षों को जरूरी दस्तावेज जमा करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER