Lifestyle / जानें- आप कितनी देर तक रोक सकते हैं यूरिन? भूलकर भी न करें ये गलती

Zoom News : Feb 09, 2022, 06:08 PM
नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि कितनी देर तक यूरिन को आप रोक सकते हैं? उम्र के हिसाब से यूरिन को रोकने की क्षमता होती है. कई लोग यूरिन को कई घंटों तक रोक लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना जानलेवा भी साबित होता है. यानी आपको यूरिन रोकने से पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है कि कितने घंटों तक यूरिन रोक सकते हैं. बता दें कि पेशाब (यूरिन) को रोकने की सभी की क्षमता होती है और इसे रोकने के कई नुकसान होते हैं.

ज्यादा देर तक यूरिन रोकने से होने वाले नुकसान

यूरिन लीक की समस्या भी बढ़ती है. इसलिए ज्यादातर देर तक यूरिन रोकना खतरे से खाली नहीं है. यूं तो यह समस्‍या उम्रदराज लोगों के साथ होती है. जब वो यूरीन पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं, लेकिन नियमित रूप से यूरिन रोकने की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है. दरअसल, नियमित रूप से यूरिन रोकने की वजह से ब्‍लैडर कमजोर पड़ना शुरू हो सकता है. यही वजह है कि यूरीन लीकेज या यूरिन न रोक पाने की समस्‍या हो सकती है.  

किडनी को हो सकता है नुकसान

इसके अलावा ज्यादा देर तक यूरिन रोकने पर किडनी को नुकसान भी हो सकता है. क्योंकि यूरिन रोकने पर किडनी पर दवाब बढ़ता है. जो भविष्य में किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों की जड़ बन सकता है.  इसके अलावा यूटीआई (Urinary Tract Infection) होने का भी डर होता है. बता दें कि  यूटीआई महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है, जो कई कारणों से होती है, जिनमें से एक कारण यूरिन रोकना भी है. समय पर यूरिन नहीं करने से बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिल जाता है, जो ब्लैडर के अंदर तक भी पहुंच सकता है.

किसमें यूरिन रोकने की कितनी क्षमता

बता दें कि छोटे बच्चे का ब्लैडर 1-2 घंटे  यूरिन रोक पाता है. वहीं जब वो थोड़े बड़े हो जाते हैं तो उनकी यूरिन रोकने की क्षमता बढ़कर 2-4 घंटे हो जाती है. इसके अलावा एक व्यस्क व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 6-8 घंटे यूरिन को होल्ड रख सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER